सीएम बोले- सांप्रदायिक तनाव की घटनाओं को रोकने तंत्र करें मजबूत, आदतन अपराधियों पर लगाएं एनएसए

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

जयपुर 12 मई 2022। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, राजस्थान में कहीं भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ। तनाव की घटनाओं पर समय रहते नियंत्रण किया गया है। आज देशभर में तनाव और अशांति का माहौल है। रामनवमी पर सात राज्यों में समान पैटर्न पर दंगे हुए। जिनके पीछे की गहरी साजिश की केंद्रीय स्तर पर जांच कराने के लिए मैंने गृहमंत्री अमित शाह से आग्रह किया है।

यह बातें मुख्यमंत्री गहलोत ने कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहीं। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा, हाल की में हुई सांप्रदायिक तनाव की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करें। प्रत्येक घटना की बिना किसी भेदभाव के गहराई से जांच की जाए। कानून व्यवस्था बनाने रखने और सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने के लिए शांति समिति, सीएलजी, पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक और सुरक्षा सखियों का प्रभावी उपयोग करें। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे का उपयोग कर निगरानी तंत्र को और मजबूत करें।  

सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अधिकारी अधिकारियों के साथ मौके निरीक्षण करें, ताकि छोटी घटनाओं को और अधिक भड़कने से रोका जा सके। आदतन अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करें। जरूरत पड़ने पर एनएसए, राजपासा और गुंडा एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाए, ताकि आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय पैदा हो। सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली अफवाहों के बारे में लोगों को तत्काल सही जानकारी से अवगत कराना चाहिए। इसके लिए सोशल मीडिया का प्रभावी रूप से इस्तेमाल करें। 

ऑपरेशन शिकंजा के तहत हो रही कार्रवाई
बैठक में अफसरों ने सीएम गहलोत को बताया, चार मई से पुलिस ने सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वालों के खिलाफ ‘ऑपरेशन शिकंजा’ शुरू किया है। इसके तहत अब तक 218 अपराधियों की गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही 1100 से अधिक बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। अभियान के तहत पूर्व में वांछित, सांप्रदायिक घटनाओं में लिप्त और सोशल मीडिया पर सांप्रदायिकता फैलाने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Next Post

सच्ची घटनाओं से प्रेरित है फिल्म "माया"

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 12 मई 2022। अक्सर कहा जाता है कि सब मोह माया है। फ़िल्मी दुनिया को भी मायानगरी कहा जाता है। अब “माया” के नाम से निर्देशक बी एस अली फ़िल्म बना रहे हैं। इस फ़िल्म की शूटिंग पिछले दिनों मुम्बई के मनीषा बंगला में की […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा