कोलइण्डिया का ईईएसएल के साथ ऊर्जा दक्षता और संसाधन संरक्षण के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन हुआ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर      

बिलासपुर 03 फरवरी 2021। कोलइण्डिया लिमिटेड ने ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। ऊर्जा दक्षता और संसाधन संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए रणनीतिक साझेदारी के लिए विद्युत मंत्रालय के तहत एक ज्वाईंट वेंचर और डी-ंकार्बनाइजेशन के लिए संसाधन संरक्षण के लिए यह समझौता ज्ञापन किया गया है। इस समझौता ज्ञापन से ईईएसएल (ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड) के द्वारा कोलइण्डिया को 4600 एमयू ऊर्जा की वार्षिक खपत में से 10 से 15 प्रतिषत की कमी करने में मदद करेगा।

कोलइण्डिया लिमिटेड अब ऊर्जा दक्षता और संसाधन संरक्षण के क्षेत्रों में ईईएसएल (ईनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेस लिमिटेड) के साथ सहयोग करेगा, कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा और इसकी समग्र परिचालन दक्षता और लाभप्रदता में सुधार करेगा। ईईएसएल, कोलइण्डिया को डी-ंसेन्ट्रलाइज्ड कैप्टिव सोलर प्लांट के साथ प्रक्रियाओं में ऊर्जा दक्षता के साथ मदद करेगा और कोलइण्डिया की सहायक कंपनियों की परिचालन क्षमता में सुधार करने और बिना किसी अग्रिम निवेष के महत्वपूर्ण लागत को कम करने में मदद करेंगा।

ईईएसएल, कोलइण्डिया को ऊर्जा आडिट करने और वित्तीय इस्को/रेस्को मॉडल के माध्यम से ऊर्जा के खाते में होने वाले नुुकसान को कम करने के कार्य में मदद करेगा। इस्को/रेस्को मॉडल में, पूरी परियोजना लागत ईईएसएल द्वारा प्रस्तावित ऊर्जा बचत परियोजना के खिलाफ वहन की जाएगी और ईईएसएल को भुगतान ऊर्जा बचत के माध्यम से मुद्रीकृत किया जाएगा।

कोलइण्डिया और ईईएसएल ऊर्जा दक्षता, इलेक्ट्रिक वाहन किराए पर लेने, चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना, सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने, हरित ऊर्जा निर्माण, स्मार्ट ऊर्जा समाधान आदि सहित व्यापार के अवसरों की खोज करेंगे।

इस समझौता ज्ञापन पर कोलइण्डिया लिमिटेड की ओर से कोलइण्डिया के निदेशक (वित्त) संजीव सोनी ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर सचिव, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार डॉ. अनिल कुमार जैन, कोलइण्डिया के चेयरमेन प्रमोद अग्रवाल, कोलइण्डिया निदेशकगण और ईईएसएल ईनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेस लिमिटेड) के वरिष्ठ प्रबंधन ने नई दिल्ली से विडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Next Post

किसान आंदोलन पर SALMAN KHAN ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           भारत में बीते दो महीनों से देश भर के किसानों द्वारा आंदोलन चल रहा है। सरकार द्वारा लाये गए कृषि कानून (Farmers Protest) पर किसानों द्वारा अपने हक के लिए आवाज उठाई जा रही है। इस मुद्दे पर जब रिहाना और मिया खलीफा जैसे इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार