आगरा को मिला मेट्रो का तोहफा ,पीएम मोदी बोले – मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो रेल परियोजना निर्माण कार्यों का शिलान्यास : पीएम मोदी

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

आगरा 07 दिसम्बर 2020। उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर आगरा को आज मेट्रो का तोहफा मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार दोपहर उत्तर प्रदेश के आगरा में वर्चुअल तरीके से मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी आगरा में उपस्थित रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आगरा के लोगों को मेट्रो का काम शुरू होने पर बहुत बहुत बधाई। आगरा के पास बहुत पुरातन पहचान तो हमेशा रही, लेकिन अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है। सैंकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है।

आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। पिछले साल जिस कमांड एंद कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का मुझे अवसर मिला था वो भी तैयार हो चुका है। कोरोना के समय में यह सेंटर बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ। 

मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा

उन्होंने कहा कि अब 8000 करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा। बीते छह वर्षों में यूपी के साथ ही पूरे देश में जिस गति के साथ मेट्रो नेटवर्क पर काम हुआ वह इस सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 2014 तक देश में लगभग सवा 200 किमी मेट्रो लाइन संचालित थीं।

2014 के बाद के चह वर्षों में देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रोलाइन पर संचालन चल रहा है और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेज गति से काम भी चल रहा है। आज देश के 27 शहरों में मेट्रो का काम या तो पूरा हो चुका है, या फिर पूरा हो चुका है। यूपी में मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने वाला आगरा सातवां शहर है।

मेट्रो नेटवर्क के मामले में भी आत्मनिर्भर हो रहा है भारत

आज मेक इन इंडिया के तहत मेट्रो कोच भी देश में ही बन रहे हैं। यही नहीं, जो सिग्नल सिस्टम है उसका भी पूरी तरह से भारत में ही निर्माण हो, इसपर भी काम चल रहा है। यानी अब मेट्रो नेटवर्क के मामले में भी हम आत्मनिर्भर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है, जैसे-जैसे कोरोना की स्थिति सुधरती जा रही है। वैसे ही बहुत जल्द ही टूरिज्म सेक्टर की रौनक भी फिर से लौट आएगी।

आज साहस और समर्पण दिखा रहे हैं छोटे शहर

उन्होंने कहा कि सिर्फ सपने देखने से काम नहीं चलता, उन्हें पूरा भी करना पड़ता है। जब आप साहस और समर्पण के साथ आगे बढ़ते हैं तो कोई भी बाधा आपको रोक नहीं सकती। भारत का सामान्य युवा, देश के छोटे शहर आज यही साहस और समर्पण दिखा रहे हैं।

20वीं सदी में जो भूमिका देश के मेट्रो शहरों ने निभाई, उसी भूमिका को विस्तार देने का काम आगरा जैसे छोटे शहर कर रहे हैं। यहां की भूमि और किसानों में अपार सामर्थ्य है। यहां डेयरी और फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्योगों के लिए अपार संभावनाएं हैं। आधुनिक सुविधाएं मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है।

दो साल में होना है मेट्रो का ट्रायल

मालूम हो कि आगरा मेट्रो का ट्रायल दो साल में होना है। 2025-26 तक 30 किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो दौड़ने लगेगी। उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐतिहासिक  शहर आगरा को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया स्वरूप मेट्रो के रूप में प्राप्त हो रहा है। आगरावसियों के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी आज आगरा को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नए युग की ओर लेकर जाएंगे।

आजादी की 75वीं जयंती तक 1000 किलोमीटर फैल जाएगा मेट्रो नेटवर्क

दुर्गा शंकर मिश्र, केन्द्रीय सचिव, शहरी विकास ने मंच से कहा कि 2022 में जब देश आजादी की 75वीं जयंती मना रहा होगा, तब देश में एक हजार किलोमीटर मेट्रो चल रही होगी। एक करोड़ लोग उसमे सफर कर रहे होंगे। 27 शहरों में  मेट्रो का काम चल रहा है। दिल्ली से मेरठ के बीच रेपिड रेल का काम भी तेजी से चल रहा है।

आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कहा कि आगरा में बैराज बनाया जाए, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरू, कोलकाता से आगरा को फ्लाइट से जोड़ा जाए और आईटी पार्क बनाया जाए।

मंच से मेयर नवीन जैन ने कहा कि आगरा मेट्रो को जेवर एयरपोर्ट तक बढ़ाया जाए। पालीवाल पार्क को मैसूर पार्क जैसा बनाने के लिए एनओसी दिलाई जाए।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट में 8380 करोड़ रुपये लागत आएगी। 7.31 लाख यात्री प्रतिदिन सफर कर सकेंगे। आगरा मेट्रो की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। जो दिल्ली और नोएडा मेट्रो से अधिक है। मेट्रो के एक कोच की कीमत आठ करोड़ रुपए है। प्रत्येक ट्रेन में तीन-तीन कोच होंगे। सबसे ज्यादा 16 ट्रेनें कालिंदी विहार से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन तक कॉरिडोर पर चलेंगी।

Leave a Reply

Next Post

गांव को स्वावलंबी बनाने में अपने दायित्व का बेहतर निर्वहन करें पंचायत प्रतिनिधि- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

शेयर करेमुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर      रायपुर 07 दिसंबर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज दोपहर राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रंेसिंग के जरिए ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे