इन घरेलू उपायों को अपनाकर दूर करें गुर्दे की पथरी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

गुर्दे हमारे शरीर का बहुत अभिन्न अंग हैं जो मूत्र के रूप में हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को निकालने का आवश्यक कार्य करते हैं। लेकिन कई बार व्यक्ति को किडनी में स्टोन की समस्या हो जाती है। गुर्दे की पथरी तब बनती है जब नमक और खनिज क्रिस्टलीकृत होकर यूरिनरी सिस्टम में कहीं भी एक साथ चिपक जाते हैं। इसे यूरोलिथियासिस या कैल्सी के रूप में भी जाना जाता है। अमूमन गुर्दे में पथरी होने पर सबसे पहले ऑपरेशन करवाने का ख्याल ही मन में आता है, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

पानी

गुर्दे की पथरी को रोकने और उसके उपचार में पानी का सेवन बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। आमतौर पर व्यक्ति को दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपको किडनी में स्टोन की समस्या है तो आप कम से कम 12 गिलास पानी का सेवन अवश्य करें। यह न सिर्फ स्टोन बनने की वृद्धि को धीमा करेगा, बल्कि उसे बाहर निकालने में भी मददगार होगा।

नींबू का रस

नींबू में साइट्रेट होता है, एक कैल्शियम डिपोजिट को तोड़ने और उनकी वृद्धि को धीमा करने में मदद करता है। इसके लिए आप हर दिन सुबह खाली पेट और रात को डिनर से पहले नींबू के पानी का सेवन करें। यह छोटे स्टोन्स को तोड़कर आपको किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाता है।

तुलसी

औषधीय गुणों से युक्त तुलसी भी किडनी स्टोन से राहत दिलाती है। इसके सेवन के लिए आप तुलसी के अर्क को पानी के साथ सेवन करें। तुलसी न सिर्फ गुर्दे में पथरी बनने से रोकती है, बल्कि इसमें एक ऐसा कंपाउड भी पाया जाता है जो स्टोन को निकालने में मदद करता है।

बेलपत्र

बेलपत्र का सेवन करके करीब दो सप्ताह में किडनी से स्टोन बाहर कर देगा। इसके लिए 3-4 बेलपत्र को पानी के साथ पीसकर इसमें एक चुटकी काली मिर्च डालकर इसका सेवन कर लें। 

सेब का सिरका

सेब के सिरके की मदद से किडनी स्टोन को खत्म किया जा सकता है। बस आपको इतना करना है कि आप भोजन से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका डालकर सेवन करें। सेब साइडर सिरका में मौजूद साइटि्रक एसिड की मदद से किडनी स्टोन से राहत पाई जा सकती है।

पत्थरचट्टा का पौधा

पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थर चट्टा का एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने के साथ पीस लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। 

Leave a Reply

Next Post

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें दीक्षांत समारोह में बोले मोदी, संस्थान से पास होने वाले छात्र देश की नई ताकत बनेंगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           गांधीनगर 21 नवम्बर 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन के अवसर पर आप सभी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार