आज की माताएँ अक्सर अपनी भूमिकाओं के प्रति अत्यधिक सचेत हैं-शबाना आज़मी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 30 अगस्त 2024। 2024 राउंडटेबल कांफ्रेंस, यूनिसेफ के सहयोग से ग्रेविटस फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम, प्रारंभिक बाल विकास (ईसीडी) के जरूरी और आवश्यक विषय को संबोधित करने के लिए कई प्रमुख आवाज़ों को एक साथ लाता है। इसमें शामिल होने वाले प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों में सामाजिक मुद्दों पर अपनी सशक्त आवाज़ रखने वाली प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आज़मी, राज्यसभा में सांसद डॉ. मेधा कुलकर्णी और पुणे में शिक्षा आयुक्त सूरज मंधारे शामिल थे। उनके साथ प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ और नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अमिता फडनीस, भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रमोद जोग और वकालत के लिए प्रतिबद्ध अभिनेत्री तनीषा मुखर्जी भी शामिल थीं। 2024 का गोलमेज सम्मेलन ईसीडी को राष्ट्रीय और वैश्विक एजेंडे में ऊपर उठाने के चल रहे प्रयासों में एक निर्णायक क्षण साबित हुआ। अभिनेत्री शबाना आज़मी ने कहा, “मैं केवल अपने व्यक्तिगत अनुभव से ही बोल सकती हूँ, मैंने देखा है कि मेरे माता-पिता ने क्या किया और मैंने माताओं को अपने बच्चों के साथ क्या करते देखा। मुझे लगता है कि आज की माताएँ अक्सर अपनी भूमिकाओं के प्रति अत्यधिक सचेत रहती हैं, जो हमेशा अच्छी बात नहीं हो सकती है। पिछली पीढ़ियों में, इस स्तर की चिंता नहीं थी, फिर भी बच्चों के साथ प्यार का एक गहरा, स्वाभाविक बंधन था। मेरा मानना है कि अपने बच्चे के साथ प्यार और सम्मान से पेश आना ज़रूरी है, और मुझे यकीन नहीं है कि आधुनिक “हेलीकॉप्टर पेरेंटिंग” शैली बच्चे को लाभ पहुँचाती है या नहीं।

उन्होंने आगे कहा, “उदाहरण के लिए, मेरे पति ने अपनी माँ को जल्दी खो दिया, उनके पास बड़े होने पर कोई खिलौने नहीं थे, लेकिन उन्हें अपनी कल्पना को तलाशने और विकसित करने की स्वतंत्रता थी, जिसका श्रेय वे आज एक लेखक के रूप में अपनी सफलता को देते हैं।

उषा काकड़े ने कहा, “हमारे ग्रेविटस फाउंडेशन की ‘गुड टच बैड टच’ परियोजना एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंच गई है, जिसका असर 1,095 स्कूलों के 4 लाख से ज़्यादा छात्रों पर पड़ा है। यह पहल बाल सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बच्चों को असुरक्षित स्पर्श को पहचानने और रिपोर्ट करने के लिए सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण है।”

Leave a Reply

Next Post

कोलकाता में डॉक्टर के साथ दरिंदगी के मामले में न्याय के लिए सड़क पर 'राजनीति', सत्ता और विपक्ष सभी धरने पर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोलकाता 30 अगस्त 2024। आरजी कर मेडिकल कॉलेज की जूनियर डॉक्टर के साथ कथित दुष्कर्म और हत्या के न्याय की मांग को लेकर शुक्रवार को सारी राजनीतिक पार्टियां सड़क पर उतर आई हैं। आज सड़क पर ‘राजनीति’ है। भाजपा का धरना दे रह है, तृणमूल छात्र […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान