डॉ. धीरज सोनावणे ने की चुनौतीपूर्ण “स्पाइन सर्जरी”

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर/ अनिल बेदाग

मुंबई 09 फरवरी 2024। नासिक का रहने वाला 14 साल का लड़का,जिसका पिता किसान है। जन्म के बाद से हाल ही में 2 वर्षों से पीठ में कूबड़ दिखाई दे रहा था। कुछ महीनों से पहले वह चंचल था, जब उसे कमजोरी और लकवा होने लगा, पिछले कुछ सप्ताह में उसके दोनों पैरों में पूरी तरह से लकवा हो गया। दोनों पैरों में सारी संवेदनाएं खत्म हो गईं। उसे पेशाब आना बंद हो गया या चेहरे पर नियंत्रण नहीं रह गया। माता-पिता नासिक में स्पाइन डॉक्टरों के पास गए, जिन्होंने मुंबई जाने और जेजे अस्पताल में ऑर्थोपेडिक यूनिट के प्रमुख, विशेषज्ञ स्पाइन सर्जन डॉ. धीरज सोनावणे से मिलने का सुझाव दिया। डॉ. धीरज से मिलने पर उन्होंने सीटी स्कैन, एमआरआई और विशेष एक्सरे से माता-पिता को गंभीर काइफोस्कोलियोसिस के साथ न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस नामक बीमारी के बारे में परामर्श दिया। इस मरीज़ के सामने कई चुनौतियाँ थीं जैसे रीढ़ की हड्डी का 150 डिग्री का मोड़ जो चट्टान की तरह था, फेफड़ों की ख़राब क्षमता, असामान्य कशेरुकाओं का आपस में चिपक जाना।

बेहतर प्लानिंग के लिए डॉ. धीरज ने पूरी रीढ़ की हड्डी का 3डी प्लास्टिक मॉडल बनाया और सर्जरी करने का फैसला किया। ऑर्थोपेडिक्स के स्पाइन सर्जनों की टीम में डॉ. अजय चंदनवाले (संयुक्त निदेशक डीएमईआर), डॉ. सागर जावले, डॉ. संतोष घोटी, डॉ. कुशल घोइल और मुख्य एनेस्थेटिक डॉ. संतोष गिते शामिल थे। गंभीर रूप से मुड़ी हुई रीढ़ की हड्डी को ठीक करने के लिए रीढ़ की हड्डी को 11 स्तरों पर तोड़ा गया और 20 स्पाइन स्क्रू और 3 धातु की छड़ों के साथ इसे ठीक किया गया। पक्षाघात से बेहतर रिकवरी के लिए रीढ़ की हड्डी को असामान्य रीढ़ की हड्डी के कशेरुकाओं के बीच फंसा हुआ पाया गया और सभी तरफ से मुक्त कर दिया गया। अक्षय ने कुछ ही दिनों में पैरों की संवेदना ठीक होने और पेशाब और चेहरे पर नियंत्रण लौटने के अच्छे संकेत दिखाए। पीठ में सुधार और सामान्य रूप देखकर माता-पिता बेहद खुश हुए।

डीन डॉ. पल्लवी सपले ने असाधारण उपचार और परिणाम के लिए आर्थोपेडिक विभाग और डॉक्टरों की टीम को बधाई दी। विभाग के प्रमुख डॉ. एकनाथ पवार ने कहा, ”तृतीयक देखभाल वाला सरकारी अस्पताल होने के नाते जेजे में सबसे जटिल मामलों को रेफर किया जाता है। हमने रीढ़ की हड्डी की विशेषज्ञता विकसित की है और इसे रीढ़ की हड्डी के लिए अत्याधुनिक केंद्र बनाने के लिए आगे काम कर रहे हैं। संयुक्त निदेशक डॉ. अजय चंदनवाले ने कहा, “ये बेहद चुनौतीपूर्ण सर्जरी हैं जो भारत में बहुत कम संस्थानों में की जाती हैं, ऐसे परिणाम इस टीम की अत्यधिक कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण हैं

Leave a Reply

Next Post

क्या अनन्या पांडे का लेटेस्ट आउटफिट उर्फी जावेद की फैशन चॉइस से प्रेरित है?

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 09 फरवरी 2024। इंटरनेट सेंसेशन उर्फी जावेद ने हमेशा अपने अनूठे फैशन सेंस के लिए ध्यान खींचा है, जो उन्हें सामान्य से अलग बनाता है। आज के समय में उर्फी जावेद एक ऐसी शख्सियत के रूप में खड़ी है, जो फैशन को उस तरह से […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।