प्रथम विश्वयुद्ध के नायक राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी की वीरता और बलिदान पर आधारित

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 24 जनवरी 2024। निर्देशक-अभिनेता अविनाश ध्यानी की फ़िल्म  ‘वीसी 571’ का पहला लुक जारी किया है। प्रथम विश्व युद्ध में अपने कौशल का पराक्रम दिखाने वाले गब्बर सिंह नेगी की जीवन पर आधारित ‘वीसी 571′ में  प्रथम विश्व युद्ध के राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी की वीरता और बलिदान को दिखाया है ।  यह फिल्म एक एक्शन-वॉर ड्रामा है। इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध में वीरगति प्राप्त , बलिदान देने वाले शूरवीर वीरों को दर्शाया गया है | दर्शकों को फ़िल्म में रोमांच से भरा कथानक देखने  को मिलेगा । यूरोप की धरती पर लड़े गए 1914 के प्रथम विश्व युद्ध  की वीरता पूर्ण प्रदर्शन के बाद से गढ़वाल राइफल को रॉयल गढ़वाल राइफल की उपाधि से सम्मानित किया । इस युद्ध के बाद  अंग्रेजो द्वारा गोरखा और पहाड़ी (गढ़वाल ) सैनिकों को मार्शल स्तर के सैनिक का सम्मान दिया जाना शुरू हो गया ।  अविनाश ध्यानी पहले भी भारत चीन के 1962 के युद्ध पर आधारित 72 Hours: Martyr Who Never Died का निर्देशन और मुख्य नायक की भूमिका निभा चुके हैं और फ़िल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया था । अविनाश फिल्म में निर्देशक और मुख्य अभिनेता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म और अपने किरदार के बारे  में अविनाश  ने कहा कि , “वीसी 571’ में, हम गढ़वाल राइफल्स के एक प्रतिष्ठित सैनिक  वीसी राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी के जीवन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। यह फिल्म प्रथम विश्व युद्ध के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि स्वरूप है और यह उनकी कहानियों को सामने लाने का मेरा प्रयास है।

      फ़िल्म में गब्बर सिंह नेगी की पत्नी सतूरी देवी का किरदार आरती शाह निभा रही हैं । अंग्रेजों द्वारा राइफलमैंन गब्बर सिंह नेगी को  दिए गए विक्टोरिया सम्मान को सतूरी देवी ने जिंदगी भर संभाल कर रखा । गब्बर सिंह नेगी और सतूरी देवी के सम्मान में गढ़वाल में एक मेला भी आयोजित किया जाता है । फिल्म में अविनाश ध्यानी, आरती शाह , वीरेंद्र सक्सेना के साथ  में अन्य प्रमुख किरदारों में  रश्मि नौटियाल, राहुल मिश्रा, मनीष कुमार , मनोज कुमार सिंह, रेज़ा खान अभिषेक मेंडोला, अमित ड़िमरी, जीत मैला गुरुंग, दीपक रावत और शुभम सेमवाल भी नज़र आयंगे।
     फिल्म का शीर्षक, ‘वीसी 571’, राइफलमैन गबर सिंह नेगी के विक्टोरिया क्रॉस नंबर से लिया गया है। अविनाश ध्यानी ने नेगी की उत्कृष्ट बहादुरी को श्रद्धांजलि देने के लिए  यह टाइटल चुना है।  अविनाश ध्यानी ने कहा कि ‘वीसी 571’ सिर्फ एक फिल्म नहीं है; बल्कि सिनेमाई श्रद्धांजलि है जो स्क्रीन से परे है।  फिल्म ‘वीसी 571’ पद्मा सिद्धि फिल्म्स, ड्रीम स्काई क्रिएशन्स और अलास्का मोशन पिक्चर्स द्वारा निर्मित है । फ़िल्म के निर्माता मनीष कुमार , कैप्टन मनोज कुमार सिंह, मोहित त्यागी और अविनाश ध्यानी हैं।  यह फिल्म मई 2024 में बड़े परदे पर रिलीज की जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

'शैतानी रस्में' से सुरभि शुक्ला की टीवी पर धमाकेदार वापसी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 24 जनवरी 2024। नज़र से ओझल मतलब दिमाग से ओझल, यह एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा सच है और टीवी से दूर रहना किसी भी एक्टर के लिए बड़ा रिस्क है. लेकिन, सुरभि शुक्ला ने ग्रोथ के लिए यह जोखिम उठाया। और अब, वह स्टार […]

You May Like

"हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार....|....हेमंत सोरेन के बयान पर बिफरे मुख्यमंत्री साय, कहा- आदिवासी समाज का न करें अपमान…....|....पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित पुस्तकों का किया विमोचन, आपातकाल पर फिर कांग्रेस को घेरा....|....सीएम विष्णुदेव साय मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बोले, 1 जुलाई को ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि....|....'बहुत आभारी हूं...', अनुष्का शर्मा ने टी20 विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली के लिए एक दिल छू लेने वाला नोट लिखा....|....दंतैल हाथियों का आतंक, दो मकानों को पहुंचाया नुकसान; इलाके में 15 से अधिक हाथी, दहशत में ग्रामीण....|....‘2024 इलेक्शन, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव’, मोदी 3.0 के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बड़ी बातें....|....2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन