सर्दियों में करना है पेट साफ तो पिएं इस सब्जी का जूस, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022। सर्दियां आ चुकी हैं और अपने साथ लाई हैं कई मौसमी सब्जियां. इन सब्जियों में कई हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं तो कुछ हैं लाल, पीली और बैंगनी. इन्हीं में से एक सब्जी ऐसी है जिसका जूस शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है और खासतौर से पेट की दिक्कतें दूर होती हैं. यह सब्जी है गाजर. लाल गाजर का जूस सर्दियों में पेट को साफ करने में भी असरदार है और सेहत को इससे बहुत से फायदे मिलते हैं सो अलग. यहां जानिए ठंड के मौसम में गाजर का जूस पीने के लाभ।

पेट करे साफ 

अगर आपको अपच की दिक्कत है या फिर कब्ज से परेशान हैं तो गाजर का जूस बनाकर पी सकते हैं. गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी और डी के साछ-साथ कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. साथ ही, यह शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए भी अच्छा है. 

बढ़ती है आंखों की रोशनी 

गाजर का जूस विटामिन ए से भरपूर होता है जोकि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इस चलते खानपान में गाजर या फिर गाजर का जूस शामिल करना अच्छा रहता है. इसे सलाद बनाकर भी खाने के साथ परोस सकते हैं. 

इम्यूनिटी करे मजबूत 

विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत करने में कारगर है. गाजर में विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. इस चलते सर्दियों में गाजर का जूस पीने पर शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

त्वचा के लिए अच्छा 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के जूस को त्वचा की देखभाल के लिए भी पिया जा सकता है. गाजर के जूस में शरीर से टॉक्सिन निकालने के गुण होते हैं जिससे त्वचा पर भी निखार देखने को मिलता है।

दिल की सेहत के लिए 

बीटा-कैरोटीन शरीर को फ्री रेडिकल्स से दूर रखता है जो दिल की सेहत को प्रभावित करते हैं. इसके अलावा गाजर के जूस में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में कारगर हैं।


Leave a Reply

Next Post

मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन में भी मिलेगी राहत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022। रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच कई बार मसल्स में खिंचाव महसूस होता है. लगातार खड़े रहने या बैठ कर काम करने से मसल्स स्टिफ हो जाते हैं और इससे दर्द और सूजन की समस्या होती है. कई बार एक्सरसाइज के दौरान […]

You May Like

अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया....|....पांच वर्षों में 40 हजार बच्चों की मौत: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी, हाईकोर्ट ने माना गंभीर....|....भीषण सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत; कार से घर लौट रहे थे तीनों