मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन में भी मिलेगी राहत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022। रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच कई बार मसल्स में खिंचाव महसूस होता है. लगातार खड़े रहने या बैठ कर काम करने से मसल्स स्टिफ हो जाते हैं और इससे दर्द और सूजन की समस्या होती है. कई बार एक्सरसाइज के दौरान भी मसल्स में खिंचाव आ सकता है. कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपके शरीर को पोषण देने के साथ ही आपके मसल्स को भी आराम देते हैं. ये फूड्स मसल्स की रिकवरी के लिए जाने जाते हैं. आइए इनकी लिस्ट पर नजर डालते हैं।

पालक

पालक स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है और एक्सरसाइज के बाद इसका सेवन आपके मसल्स को आराम देता है. ये ए, बी और सी जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी विटामिन से भी भरपूर होता है, आप इसे अपने पोस्ट वर्कआउट मील में शामिल कर सकते हैं।

तरबूज

तरबूज में 92% पानी पाया जाता है, जिससे ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपके शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलता है, आपको बाद में रिहाइड्रेट करने की जरूरत होती है. ऐसे में तरबूज पोस्ट वर्कआउट फूड के तौर पर एकदम परफेक्ट है. इसमें मिलने वाले विटामिन और मिनरल्स मसल्स की रिकवरी में भी सहायता कर सकते हैं।

केले

फिटनेस फ्रीक्स के बीच केला काफी पसंद किया जाता है. केला आयरन और विटामिन से भरपूर होता है. इसके साथ ही केले में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जिसे आपका शरीर पसीना आने पर खो देता है और यह आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी अहम है.

मछली

नियमित रूप से मछली का सेवन सूजन को ठीक करने के लिए जाना जाता है. मछली प्रोटीन का भी बेहतरीन सोर्स है. रोहू, हिलसा, बंगडा और पैपलेट जैसी वसायुक्त मछली मसल्स रिकवरी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं।

खट्टे फल

खट्टे फलों में भारी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और सूजन को भी कम करता है. बोन हेल्थ के लिए भी ये बहुत अच्छे होते हैं. विटामिन सी से भरपूर टमाटर, कीवी, अंगूर और मौसमी जैसे फल का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Leave a Reply

Next Post

स्वप्निल जोशी की अगली फिल्म ‘वालवी’ का टीजर रिलीज़

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 30 दिसंबर 2022। स्वप्निल जोशी जिन्होंने बड़े और छोटे दोनों स्क्रीन पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, उन्हें एक और आनेवाली मराठी फिल्म ‘वालवी’ के लिए चुना गया है। स्वप्निल कई सालों से निडर होकर कई बेहतरीन फिल्मों के साथ आगे आ रहे हैं और उनमें […]

You May Like

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर करारा हमला, NDA के पहले 15 दिन के हादसे-हमले और घोटाले गिनाए....|....शैलेन्द्र और विष्णु को नम आंखों से दी गई श्रद्धांजलि, गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम विदाई....|....प्रयागराज में बड़ा हादसा, टैंकर ने बाइक को मारी टक्कर; एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत....|....संविधान की कॉपी लेकर संसद पहुचे 'INDIA' गठबंधन के सांसद, राहुल गांधी ने कह दी बड़ी बात....|....प्रधानमंत्री के 'देश के नाम संदेश' में कुछ नया नहीं था, भटकाने वाली बातें थी : कांग्रेस....|....अखिलेश ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा हार का बदला अयोध्या के साधु-संतों से न लें....|....सुकमा नक्सली हमला: कानपुर के जवान ने पत्नी से किया था ये वादा, मां बोली- पता होता को छुड़वा देती नौकरी....|....भाजपा प्रवक्ता से अभद्रता के आरोप में टीएसआई निलंबित, हूटर उतरवाने पर हुई थी तीखी नोकझोंक....|....पीएम मोदी बोले- 25 जून को लोकतंत्र पर काला धब्बा लगा था, अब कोई ऐसा नहीं कर सकेगा....|....दागेस्तान-माखचकाला में आतंकी हमला; 15 पुलिसकर्मियों समेत कई नागरिकों की मौत, छह हमलावर भी ढेर