सीएम शिंदे बोले- हम प्याज की खेती करने वाले किसानों के साथ, जरूरत पड़ी तो देंगे वित्तीय मदद

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 01 मार्च 2023। थोक बाजार में प्याज की कीमतों में गिरावट के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि उनकी सरकार प्याज की खेती करने वाले किसानों के साथ है। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो सरकार किसानों को वित्तीय मदद मुहैया कराएगी।  निचले सदन में शिंदे ने कहा कि हम राज्य में प्याज की खेती करने वाले किसानों के साथ मजबूती से खड़े हैं। नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) ने प्याज की खरीद शुरू कर दी है इससे कीमतें बढ़ जाएंगी। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) केंद्रीय कृषि मंत्रालय के तहत आने वाला एक शीर्ष संगठन है, जो भारत में कृषि उपज के लिए विपणन सहकारी समितियों से संबंधित है।

शिंदे ने बजट सत्र के दूसरे दिन कहा कि उनके अनुरोध पर नेफेड ने प्याज की खरीद बढ़ा दी है और किसानों से 2.38 लाख टन प्याज पहले ही खरीदी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि यदि किसी विशेष क्षेत्र में क्रय केंद्र नहीं है, तो वहां इसे किसानों के लिए खोला जाएगा। महाराष्ट्र में एशिया के सबसे बड़े प्याज बाजार ‘लासलगांव कृषि उत्पाद बाजार समिति’ में प्याज का भाव सोमवार को गिरकर प्रति किलोग्राम दो से चार रुपये तक रह गया जिसके कारण नाराज किसानों ने प्याज बेचना बंद कर दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्याज के निर्यात पर कोई पाबंदी नहीं है। यदि जरूरी हुआ तो किसानों को कुछ वित्तीय सहायता भी मुहैया कराई जाएगी। इसके पहले विधानसभा में नासिक से आने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता छगन भुजबल ने किसानों की पीड़ा का जिक्र किया और केंद्र सरकार की प्याज संबंधी नीति पर सवाल उठाया।

भुजबल ने कहा कि राज्य के सबसे बड़े थोक बाजार में से एक हमारे निर्वाचन क्षेत्र में है। तुर्किये, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, यूक्रेन, मोरक्को, उज्बेकिस्तान और बेलारूस में प्याज की बहुत अधिक मांग है। हमें प्याज का निर्यात करना चाहिए जिससे किसानों को लाभ होगा। भुजबल ने कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों ने शिकायत की है कि भारत सरकार मनमाने ढंग से प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा रही है या इसे हटा रही है। उन्होंने कहा कि वे भारत से प्याज खरीदने के इच्छुक नहीं हैं, क्योंकि नीति में निरंतरता नहीं है। भुजबल ने कहा कि मैं राज्य सरकार से दिल्ली में लोगों से बातचीत करने का अनुरोध करता हूं, वह पीयूष गोयल (केंद्रीय वाणिज्य मंत्री) भी हो सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि किसानों को नुकसान नहीं हो।

भाजपा नेता राहुल अहेर ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध, श्रीलंका की कमजोर अर्थव्यवस्था और बांग्लादेश के हालात भी खराब मांग के लिए उत्तरदायी हैं। इसके अलावा देश के बहुत से राज्यों ने प्याज की खेती करनी शुरू कर दी है जिसके कारण हमारे राज्य के किसानों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है।

Leave a Reply

Next Post

कैलाशपुर फॉरेस्ट रेंज में घूमता दिखा टाइगर, कई मवेशियों का कर चुका है शिकार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर अंबिकापुर 01 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में पिछले कुछ दिनों से एक बाघ ने आतंक मचाकर रखा है। वो जिले के अलग-अलग जंगलों में घूम रहा है और कई मवेशियों को खा चुका है। इस बीच उसने जंगली सुअर को भी अपना शिकार बनाया। […]

You May Like

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा....|....ओडिशा पोस्टर विवाद: बीजेपी और BJD समर्थकों के हिंसक टकराव में एक की मौत, सात घायल; चुनाव आयोग ने बढ़ाई सुरक्षा....|....घाटकोपर हादसे की जांच करेगी वीजेटीआई की टीम, बीएमसी ने कहा- सात दिन के भीतर मिल सकती है रिपोर्ट....|....क्लास रूम के गटर में मिली छात्र की लाश, विरोध में बवाल, स्कूल में तोड़फोड़; परिजन बोले- हत्या हुई है