‘ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ भारत ही…’, वॉन ने पाकिस्तान की हार पर कसा तंज, रमीज राजा ने कही यह बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 18 दिसंबर 2023। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर 360 रनों की जीत दर्ज की। 450 रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में 89 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ कंगारुओं ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा। पाकिस्तान की इस करारी हार पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का बयान सामने आया है। उन्होंने पाकिस्तानी टीम पर तंज कसा है। वहीं, रमीज राजा ने भी अपनी टीम पर निशाना साधा है। 

वॉन का मानना है कि इस समय केवल भारत ही ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दे सकता है। वह ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच शुरुआती टेस्ट में कमेंटेटरों के पैनल में शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए वॉन ने पैट कमिंस की अगुआई वाली टीम की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काफी अच्छे हैं। उनके पास हर एक मामले में एक्सपर्ट मौजूद हैं और उन्होंने सबकुछ कवर किया है। नाथन लियोन ने 500 टेस्ट विकेट के लिए काफी मेहनत की। अविश्वसनीय उपलब्धि! केवल बीसीसीआई और भारत के पास इस स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में प्रतिस्पर्धा करने के लिए उपकरण (खिलाड़ी) हैं।’

भारत रच चुका है इतिहास

दरअसल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछली दो टेस्ट सीरीज जीती हैं। 2018 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। इसके बाद 2020-21 में भी चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी थी। 2018 में विराट कोहली कप्तान थे। वहीं, 2020-21 में रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रचा था। विराट एडिलेड टेस्ट के बाद देश लौट गए थे। हालांकि, दोनों मौकों पर कोच रवि शास्त्री रहे थे।

रमीज राजा और वसीम अकरम ने क्या कहा?

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने भी अपनी टीम की आलोचना की है। उन्होंने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा- पाकिस्तान के रेसिस्टेंस मेनू से इंटेंट और तकनीक दोनों गायब थे। दूसरी पारी में महज 31 ओवर में आउट होना निराशाजनक था। ऑस्ट्रेलियाई दूसरे स्तर पर थे। वहीं, पाकिस्तान के ही पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने भी अपनी टीम को नसीहत दी है। उन्होंने कहा- ऑस्ट्रेलिया में खेलना बिल्कुल ही अलग अहसास है। 

अकरम ने कहा- कूकाबूरा गेंद 15 ओवर के बाद कोई हरकत नहीं करती। वे चाहते हैं कि आप शॉर्ट बॉल करें। उन्हें उछाल का अहसास हो जाता है। वे अच्छी तरह से पुल और हुक लगा सकते हैं। सभी पाकिस्तानी गेंदबाजों को मेरी सलाह है कि आपकी बॉलिंग लेंथ अहम है। जिस मिनट आप लेंथ सही कर लेते हो, आप बल्लेबाजों को परेशान करने लग जाते हो, लेकिन ऐसा शॉर्ट बॉल पर संभव नहीं है। ऑप्टस क्रिकेट ग्राउंड पर यहां उछाल से उत्साहित न हों। अकरम का बाबर के आउट होने पर रिएक्शन भी खूब वायरल हो रहा है। वह खीझ के हाथ पटकते हैं।

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 360 रन से हरा दिया है। रविवार को टेस्ट का चौथा दिन था और कंगारुओं ने चौथे दिन ही पाकिस्तान को समेट दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान को 450 रन का लक्ष्य दिया था। हालांकि, इसके बाद जवाब में पाकिस्तानी टीम 89 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 271 रन पर सिमट गई थी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम को 216 रन की बढ़त मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 233 रन बनाकर घोषित कर दी। पहली पारी के आधार पर कंगारुओं के पास 216 रन की बढ़त थी। ऐसे में दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 449 रन की हो गई। कंगारुओं ने पाकिस्तान को फॉलोऑन नहीं दिया और खुद ही दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इसका उन्हें फायदा भी मिला। पाकिस्तान की दूसरी पारी में स्टार्क और हेजलवुड ने कहर बरपाया और तीन-तीन बल्लेबाजों को आउट किया, जबकि दो विकेट नाथन लियोन को मिले।

Leave a Reply

Next Post

'जब मन बन जाता है तो मंजिल दूर नहीं होती', काशी में विकसित भारत के सपने को लेकर बोले प्रधानमंत्री मोदी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 18 दिसंबर 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि ‘गरीबी हटाओ’ का नारा अलग बात है लेकिन अब देश के गरीब यह कहते हैं कि उनके घर में रसोई गैस का सिलिंडर आने के बाद अमीर और गरीब का भेद मिट गया […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार