सुदर्शन का 22 साल की उम्र में डेब्यू, ठोस तकनीक और दबाव में बेहतरीन बल्लेबाजी है खासियत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 दिसंबर 2023। पिछले महीने में जब चयनकर्ताओंं ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान किया था, तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि तमिलनाडु के 22 साल के साई सुदर्शन वनडे टीम में चुने जाएंगे। सुदर्शन का शामिल होना एक चौंकाने वाला फैसला था और वह तीनों टीमों को देखा जाए तो एकमात्र नया चेहरा थे, क्योंकि बाकी खिलाड़ी किसी न किसी फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं। रजत पाटीदार डेब्यू नहीं कर सके हैं, लेकिन उन्हें पहले भी वनडे टीम में चुना जा चुका है। सुदर्शन का चयन घरेलू क्रिकेट में उनकी ठोस बल्लेबाजी को देखकर हुआ है। इस बल्लेबाज ने अपनी सूझबूझ से सभी को प्रभावित किया है। 22 साल की उम्र में वह कई बार मैच्योरिटी दिखा चुके हैं।

साई सुदर्शन का शानदार प्रदर्शन
शुभमन गिल को वनडे स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे थे कि वनडे में ऋतुराज गायकवाड़ के साथ साई सुदर्शन या रजत पाटीदार ओपनिंग करते दिखेंगे। रजत को एक बार फिर बेंच पर ही रखा गया। वहीं, सुदर्शन प्लेइंग-11 में जगह बनाने में कामयाब रहे। सुदर्शन को मौका ऐसे ही नहीं मिला है। यह उनकी पिछले काफी समय की मेहनत और कठिन परिश्रम का नतीजा है। 22 साल की उम्र में ही इस खिलाड़ी ने अपनी तकनीक और टेम्परामेंट का लोहा मनवाया है। आईपीएल हो या तमिलनाडु प्रीमियर लीग या फिर घरेलू टूर्नामेंट सुदर्शन ने हर टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

गुजरात टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन
सुदर्शन सबसे पहली बार 2022 आईपीएल के दौरान चर्चा में आए थे। उस सीजन उन्होंने गुजरात टाइटंस के लिए सिर्फ पांच मैच खेले थे, लेकिन 36.25 की औसत और 127.19 के स्ट्राइक रेट से 145 रन बनाए थे। इसमें एक अर्धशतक शामिल था। ऐसे में गुजरात ने उन्हें रिटेन किया था और 2023 में भी उनका शानदार फॉर्म जारी रहा। 2023  आईपीएल में उन्होंने आठ मैचों में 51.71 की बेहतरीन औसत और 141.40 के शानदार स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए। इनमें तीन अर्धशतक शामिल रहा। आईपीएल 2023 के फाइनल में कठिन परिस्थितियों में सुदर्शन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 96 रन की पारी खेली थी और अपनी टीम को अच्छे टोटल तक पहुंचाया था। हालांकि, उनकी टीम फाइनल नहीं जीत सकी थी, लेकिन सुदर्शन ने सभी का दिल जरूर जीता था।

सुदर्शन की बैटिंग स्टाइल शानदार
सुदर्शन की खास बात यह है कि वह आज कल के स्टाइल वाले बल्लेबाज नहीं हैं, जिनके पास अनऑर्थोडॉक्स शॉट हों। वह पुराने समय के बल्लेबाजों की तरह हैं, जो क्लासिक शॉट्स से रन बटोरने में विश्वास रखते हैं। शुरू में सुदर्शन अपनी पारी को जमाने में समय लेते हैं और एक बार पिच को पढ़ने के बाद खुलकर अपने शॉट्स लगाते हैं। इसका उदाहरण है कि 2022 आईपीएल में सुदर्शन ने 14 चौके और तीन छक्के लगाए थे, जबकि 2023 में उन्होंने 33 चौके और 12 छक्के लगाए। वह दो सीजन मिलाकर आईपीएल में 13 मैचों में 46.09 की औसत और 137.03 के स्ट्राइक रेट से 507 रन बना चुके हैं। इनमें चार अर्धशतक शामिल हैं। सुदर्शन ने ओवरऑल टी20 में 31 मैचों में 37.53 की औसत और 125.61 के स्ट्राइक रेट से 976 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Next Post

'तीसरी पारी में भारत, टॉप-3 इकोनॉमी में जरूर शामिल होगा', प्रधानमंत्री बोले- ये मोदी की गारंटी है

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर सूरत 17 दिल्ली दिसंबर 2023। प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत में एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग और डायमंड सेंटर का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘बीते 10 सालों में भारत 10वें नंबर की आर्थिक ताकत से ऊपर उठकर पांचवें नंबर पर पहुंचा […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे