World Cancer Day 2021: पुरुषों में होता है इन 6 कैंसर का सबसे अधिक खतरा, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

पूरी दुनिया में 4 फरवरी को ‘वर्ल्ड कैंसर डे’ मनाया जाता है। वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day ) दुनियाभर के लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, क्योंकि कैंसर बेहद खतरनाक और गंभीर बीमारी है, जिसके बारे में लोगों को शुरुआती समय में पता नहीं चलता है, क्योंकि अधिकतर लोगों में कैंसर के शुरुआती लक्षण सामने नहीं आते हैं। वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं, वो 6 घातक कैंसर, जिनका पुरुषों में सबसे ज्यादा खतरा होता है. स्तन, कोलोरेक्टल, फेफड़े, सर्वाइकल, और थायराइड कैंसर महिलाओं में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकार के कैंसर हैं। वहीं, पुरुषों में  फेफड़े, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, पेट और लिवर का कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाता है।

ये हैं पुरुषों में सबसे ज्यादा पाए जाने वाले 6 प्रकार के कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर

बीते कुछ सालों से प्रोस्टेट कैंसर के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। यह कैंसर प्रोस्टेट ग्लांड्स के टीश्यूज़ में विकसित होता है और धीरे-धीरे यूरिनरी सिस्टम और इसके फंक्शन में बाधा डालने लगता है. कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि शुरुआती समय में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण सामने नहीं आते हैं। वहीं इस कैंसर के सामान्य लक्षणों में हड्डियों में दर्द, यूरीन में ब्लड आना, यूरीन करते समय भारीपन महसूस होना आदि शामिल हैं। मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर से हेल्दी लाइफस्टाइल और धूम्रपान से दूर रहकर सुरक्षित रहा जा सकता है।

फेफड़ों का कैंसर

धूम्रपान करना फेफड़ों के कैंसर के मुख्य कारणों में से एक है। हालांकि, धूम्रपान न करने वालों को भी यह कैंसर अपनी चपेट में ले सकता है। फेफड़ों का कैंसर सबसे घातक कैंसरों में से एक है और इसके होने की सबसे अधिक संभावना पर्यावरण प्रदूषण, तंबाकू चबाने और खतरनाक कार्सिनोजेनिक यौगिकों के संपर्क में आने से होती है। फेफड़ों के कैंसर के सामान्य लक्षणों में खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, गला बैठना, सांस लेने में आवाज़ होना, थूक में बदलाव और खांसते समय खून आना है।

पैनक्रिएटिक कैंसर

पैनक्रिएटिक कैंसर पैनक्रिएटिक यानी अग्नाशय का कैंसर पुरुषों में सबसे ज्यादा जानलेवा होता है। इस कैंसर में बचने की संभावना बहुत कम होती है। क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस, स्मोकिंग, डायबिटीज और फैमिली हिस्ट्री की वजह से इसकी संभावना बढ़ जाती है। हाल ही में एक स्टडी में मसूड़े के रोग और पैनक्रिएटिक कैंसर के बीच में भी संबंध पाया गया है। खुजली, पीलिया, भूख न लगना, पेट में दर्द और बहुत ज्यादा वजन कम होना पैनक्रिएटिक के कैंसर का संकेत हो सकता है। इस कैंसर में आपको डायबिटीज भी हो सकती है क्योंकि ये कैंसर इंसुलिन बनने में बाधा डालता है। इससे बचाव के लिए स्मोकिंग छोड़ें, हेल्दी खाना खाएं और हेल्दी वजन बनाए रखें।

कोलोरेक्टल कैंसर

कोलोरेक्टल कैंसर कोलोन या मलाशय का कैंसर है, जो मुख्य रूप से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों / महिलाओं को प्रभावित करता है। मोटापा, धूम्रपान और इन्फ्लामेट्री बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों में इस कैंसर का खतरा अधिक होता है। इसके अलाव अन्य कारक जैसे कोलोरेक्टल कैंसर का पारिवारिक इतिहास, शारीरिक निष्क्रियता, उम्र, फाइबर युक्त भोजन का कम सेवन करना, और प्रोसेस्ड और रेड मीट का अधिक सेवन इस कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। पेट में दर्द, रेक्टल से खून बहना, आंत की आदतों में बदलाव और वजन कम होने जैसे लक्षण हो सकते हैं।

मुंह का कैंसर

मुंह का कैंसर भारत में 30 से अधिक फीसदी लोगों को ओरल कैंसर है। इसमें ओरल कैविटी के टिश्यू में कैंसर हो जाता है। भारत में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ये कैंसर ज्यादा होता है. तंबाकू खाना, शराब का ज्यादा सेवन, एचपीवी संक्रमण, कमजोर इम्यून सिस्टम और पराबैंगनी किरणों के संपर्क में ज्यादा आने से मुंह का कैंसर होता है। मुंह के कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को मुंह का घाव, गले में खराश, सांसों की बदबू, आवाज में बदलाव, जीभ या जबड़े को हिलाने में मुश्किल, जीभ का सुन्न होना और मुंह में दर्द होने होने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। टॉन्सिल, जीभ, मसूड़ों पर एक लाल या सफेद पैच दिखाई दे सकता है. इसके अलावा गाल या गर्दन में गांठ हो सकती है। ओरल कैंसर से बचने के लिए किसी भी तरह के तंबाकू या सुपारी ना खाएं और शराब के ज्यादा सेवन से बचें।

लिवर कैंसर

लिवर कैंसर के लक्षणों में पीलिया, भूख में कमी और पेट दर्द शामिल हैं. लिवर कैंसर से बचने के लिए शराब के सेवन से बचें, नियमित रूप से व्यायाम करें, हेल्दी चीजों का सेवन करें और खुद को हेपेटाइटिस बी और सी वायरस से संक्रमित होने से बचाव करके लिवर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनियाभर में कैंसर के जितने मामले सामने आते हैं, उनमें चौथी बड़ी बीमारी लिवर कैंसर होती है।

Leave a Reply

Next Post

किसान आंदोलन पर विदेशी सिंगर RIHANA का समर्थन क्यों? जाने यहां

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बीते 2 महीनो से देश भर में कृषि कानून को लेकर किसान आंदोलन (Farmers Protest) चल रहा है। हाल ही में इस आंदोलन की खबर विदेश तक जा पहुंची और अमेरिकन पॉप सिंगर रिहाना (Rihana) भी एक ट्ववीट से किसानों के सपोर्ट में खड़ी हुई। […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे