नक्सली हिंसा के बीच 70.87 फीसदी हुआ मतदान, पहले चरण में 20 सीटों पर डाले गए वोट

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 08 नवंबर 2023। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के पहले चरण के तहत मंगलवार को मिजोरम की सभी 40 और छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर वोट डाले गए। मिजोरम में 77.40 फीसदी मतदान हुआ। वहीं छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा के बीच 70.87 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मिजोरम में चुनाव अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा और सुबह 7 बजे से शाम चार बजे तक चला। राज्य में इससे पहले 2018 में 81.5 फीसदी मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के दौरान बस्तर के सुकमा जिले में चुनाव ड्यूटी पर लगे केंद्रीय बलों और नक्सलियों के बीच झड़प की घटनाएं हुईं। इसमें पांच जवान घायल हुए हैं।

छत्तीसगढ़ः मतदान के बीच सुकमा में आईईडी धमाका, सीआरपीएफ कोबरा कमांडो घायल
उधर, छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मंगलवार को राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान नक्सलियों किए गए आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ की विशिष्ट इकाई कोबरा का एक कमांडो घायल हो गया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ और कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (कोबरा) 206वीं बटालियन की एक संयुक्त टीम चुनाव के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टोंडामार्का शिविर से एल्मागुंडा गांव की ओर एरिया डोमिनेशन अभियान पर निकली थी। 

इसी दौरान कोबरा 206वीं बटालियन के निरीक्षक श्रीकांत का पैर गलती से नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी पर पड़ गया और धमाका हो गया। यह इलाका कोंटा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जो उन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में शामिल है, जहां 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए दो चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में मतदान हुआ।

कांकेर में बीएसएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के बांदे इलाके में बीएसएफ-डीआरजी के जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। सर्च अभियान के दौरान मौके से एके-47 भी मिली। पुलिस के मुताबिक, मुठभेड़ में कुछ नक्सली या तो मारे गए हैं या जख्मी हुए हैं। उन्होंने कहा कि नक्सली मतदान में बाधा उत्पन्न करने के इरादे से आए थे। वह पहले से ही चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

सेमीफाइनल मुकाबले लगभग हुए तय, तारीख और समय भी आया सामने

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 08 नवंबर 2023 । आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 अपने अपने आखिरी मोड़ पर पहुंच चुका है। सेमीफाइनल में कौन सी 4 टीमें आमने-सामने हो सकती हैं, यह लगभग अब तय हो चुका है। सेमीफाइनल के लिए अभी तक 4 में से 3 टीमों ने […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं