विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: कोरोना काल में नौकरी छूटने और कारोबार बंद होने पर लोग मानसिक बीमारियों के हो रहे शिकार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कोरोना काल में नौकरी छूटने और कारोबार बंद होने पर लोग मानसिक बीमारियों के शिकार अधिक हो रहे हैं। मनोरोग विशेषज्ञों के अनुसार बीते छह माह में एंजाइटी के मरीजों की संख्या तीन गुना ज्यादा हो गई है। यदि व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हो तो अन्य बीमारी या संक्रमण फैलने का अधिक खतरा रहता है।  

मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव त्यागी ने बताया कि लॉकडाउन में मानसिक रूप से पीड़ित मरीजों की संख्या दो से तीन गुना बढ़ गई है। इमसें अधिकांश ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं, जो नौकरी छूटने के डर या कारोबार बंद होने से परेशान हैं। ऐसे में लोगों को मानसिक रूप से बीमार होने का अधिक खतरा रहता है। लॉकडाउन में युवा या वयस्क ही नहीं बच्चे भी अवसाद के शिकार हो रहे है।

स्कूल, कॉलेज, ट्यूश्न बंद होने के चलते वह अपना दिनचर्या केवल बंद कमरे में बिता रहे हैं। ऐसे में पढ़ाई के प्रति एकाग्रता नहीं रहती और बच्चे अन्य क्षेत्रों में दिमाग लगाते हैं। मानसिक दबाव के चलते वह अवसाद के शिकार हो रहे हैं। पिछले छह माह के आंकड़ों में आत्महत्या के मामले भी इसलिए बढ़ गए हैं। जहां माह माह में दस आत्महत्या का आंकड़ा था।

वहीं औसत अब 25 आत्महत्याएं हो रही हैं। हाली में जिले में विभिन्न युवाओं और छात्रों के आत्महत्या करने के मामले सामने आए हैं। ऐसे वक्त में लोगों को अपने मानसिक दबाव को कम करने के लिए अलग-अलग माध्यम से दिन को व्यस्त करना चाहिए। नकारात्मक सोच से हट कर अपने परिवार से या नजदीकि दोस्त से बात करनी चाहिए, जिससे मस्तष्कि में आने वाले गलत ख्याल कम होंगे।

अन्य बीमारी से बचने के लिए मानसकि स्वस्थ्य जरूरी

डॉ. संजीव त्यागी का कहना है कि यदि व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ हों तो वह संक्रमण और अन्य गंभीर बीमारियों से भी दूर रहेंगे। मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में अन्य बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। 

रसायन का असंतुलन मानसिक बीमारी का कारण

जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर शनिवार को लोनी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर एक कैंप का आयोजन किया जाएगा।

मानसिक बीमारी के लिए कांउसलिंग सेंटर जरूरी

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के साइकेट्रिस्ट डॉ. अमूल्य के सेठ ने बताया कि महामारी के बाद आने वाले दिनों में मानसिक स्वास्थ्य सबसे बड़ी चुनौती बन जाएगीइस पर अभी से ध्यान देना जरूरी है। इसको सार्वजनिक स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग बनाने की जरुरत है। इसके लिए दवा स्टोर की तरह काउंसलिंग सेंटर खुलने जरूरी हैं।

Leave a Reply

Next Post

ग्रामीण क्षेत्रों में 42 लाख से अधिक परिवारों को मिलेगा मुफ्त नल कनेक्शन : मंत्री गुरु रूद्रकुमार

शेयर करे जल जीवन मिशन कार्य के तहत घरों में पेयजल आपूर्ति के लिए कार्य योजना तैयार सितंबर 2023 तक ग्रामीण क्षेत्रों में सभी घरों तक नल कनेक्शन देने का लक्ष्य 7080 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए इम्पेनल्ड निविदाकारों की सूची जारी छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 10 अक्टूबर 2020। […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल