रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

सुबह खाली पानी पीने से मिलेंगे ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

हर किसी को सुबह उठकर सबसे पहले पीना चाहिए गुनगुना पानी

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ पाचन को भी देता है बढ़ावा

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

सभी जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए, लेकिन इससे होता क्या है शायद कम ही लोग जानते होंगे. इस वजह से लोग इसको फॉलो भी नहीं करते हैं। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की भूमिका अहम होती है. लेकिन सुबह पानी पीने फायदे कई हैं। वैसे तो हर किसी को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको कमाल के फायदे हो सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका पेट साफ हो सकता है बल्कि बेहतर पाचन से लेकर ग्लोइंग स्किन तक कई शानदार फायदे मिल सकते हैं।

इसके अलावा पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. गर्मियों में सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में कब्ज की समस्या ज्यादा होती है ऐसे में सुबह पानी पीने से आपको इस समस्या से भी निजात मिल सकती है।

गर्मियों में रोजाना सुबह पिएं गुनगुना पानी

शरीर को करेगा डिटॉक्स 

रोजाना शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है, क्योंकि शरीर में खानपान के  साथ और भी वजह से गंदगी हो जाती है। जो पेट की समस्याएं, कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है. इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने यानि गंदगी को बाहतर निकालने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं. अगर आप इसको स्वाद के साथ लेना चाहते हैं तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद मिल सकती है. पानी पीने से शरीर की इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता और मजबूत हो सकती है. बेहतर परिणाम के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा कटा हुआ नींबू का रस मिल सकते हैं. इस ड्रिंक को राजाना पीने से काफी फायदा हो सकता है. 

पाचन होगा बेहतर

गर्मियों में अपच की समस्या होना आम है. क्योंकि गर्मी की वजह से खाना आसानी से पचता नहीं है और आप खाना खाने के बाद गर्मी की वजह से बाहर टहलने से भी परहेज करते हैं. ऐसे में आप रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं। इससे आपको गैस, कब्ज, अपच, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

वजन को कंट्रोल में रखेगा

ऐसा नहीं है कि कम वजन वाले लोग रोजाना गुनगुना पानी पीने से और पतले हो जाएंगे बल्कि यह दोनों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाना चाहता है और जो वजन बढ़ाना चाहता है। जो लोग वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं वह रोजाा सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कटा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला सकते हैं। 

6h39l0so

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

आप जितना हाइड्रेट रहेंगे आपकी स्किन का ग्लो उतना ही बढ़ता जाएगा. रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ सकता है. इसके लिए आपको किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. स्किन का सीदा संबंध हमारी डाइट और खानपान से होता है. हम जिस तरह की डाइट को फॉलो करेंगे हमारी स्किन पर भी उसी तरह का प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply

Next Post

मोदी सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की उपेक्षा की जा रही है, सौतेला व्यवहार किया जा रहा है : विकास तिवारी

शेयर करेमोदी सरकार की तानाशाही और सौतेले व्यवहार के आगे अपना मुंह नही खोल पा रहे है भाजपा के नौ सांसद मुँह में दही जमा कर बैठे है भाजपा सांसदो की हरकत से प्रदेश की जनता आहत है, दुःखी है केंद्रीय ग्रामीण स्वामित्व योजना में छत्तीसगढ़ राज्य को शामिल नहीं […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार