रात को चेहरे पर इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, सुबह चमकदार, शायनी स्किन का सब पूछेंगे राज

शेयर करे

नई दिल्ली 24 अप्रैल 2023। हमारी स्किन गहरे रंग की हाइपरपिग्मेंटेशन और एक्स्ट्रा मेलेनिन बनने की वजह से होता है. यह सूरज की यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण हो सकता है और एलोवेरा का उपयोग करके इसका सबसे अच्छा इलाज किया जा सकता है. ये त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. यह जेल बेस्ड पौधा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों के बीच लोकप्रिय हो गया है. स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कई हैं. ये फाइन लाइन्स, हाइपरपिग्मेंटेशन, मुंहासे के निशान और ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है, लेकिन सभी के लिए आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि एलोवेरा का कब और कैसे इस्तेमाल करना है ।

पहला तरीका

आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाने, फाइन लाइन्स और दाग धब्बों को दूर करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर के साथ अपने एलोवेरा फेस पैक से शुरुआत कर सकते हैं. एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अब इसे त्वचा पर लगाएं और अपने चेहरे की हल्‍की मालिश करें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

दूसरा तरीका

आप स्किन-लाइटनिंग फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा, कच्चा दूध और शहद भी मिला सकते हैं. ऐसा करने के लिए बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और दूध मिलाएं और थोड़ा सा शहद तब तक मिलाएं जब तक आपको एक अच्छा पेस्ट न मिल जाए. फिर आप अपने चेहरे पर मास्क लगाने के लिए ब्रश या उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं. सूखने पर धो लें. इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलेगी।

तीसरा तरीका 

कटे हुए खीरे को ब्लेंड कर लें. इस पेस्ट में एलोवेरा जेल और शहद मिलाएं. मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चौथा तरीका

आप लेमन जेस्ट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं और रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच लेमन जेस्ट पाउडर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करने के लिए मसाज करते हुए इस फेस पैक को लगाएं. बाद में ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Reply

Next Post

जीवनभर के लिए बेस्‍ट पब्लिक स्‍पीकर बना देंगे ये 5 बेजोड़ ट‍िप्‍स, छूमंतर होगा डर, नस-नस में भर जाएगा कॉन्फिडेंस

शेयर करेनई दिल्ली 24 अप्रैल 2023। क्‍या आपको लोगों से बात करने में डर लगता है? क्‍या आप भी अक्‍सर यही सोचते हैं कि आपको बोलने में डर क्यों लगता है और बोलने के डर को कैसे दूर करें? तो घबराएं नहीं. ऐसा अक्‍सर लोगों के साथ होता है कि […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे