यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 31 मई 2024। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण बहुत से लोग हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या से जूझ रहे हैं. हाई यूरिक एसिड लेवल से गठिया और दूसरी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस समस्या का एक प्राकृतिक और सरल समाधान जीरा पानी हो सकता है. जीरा पानी पीने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

1. यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकता है

जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड को सही तरीके से फिल्टर किया जा सके।

2. पाचन में सुधार

जीरा पानी पाचन तंत्र को सुधारता है और एसिडिटी को कम करता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

3. वजन घटाने में मददगार

जीरा पानी का नियमित सेवन वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, जो हाई यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

जीरा पानी बनाने की विधि

2 चम्मच जीरा, 1 गिलास पानी लें. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

अगर किसी प्रकार की एलर्जी या असुविधा हो, तो जीरा पानी का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। जीरा पानी एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है जो हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. इसके नियमित सेवन से न केवल यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है, बल्कि यह पाचन तंत्र को भी सुधारता है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है. इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ जीरा पानी का सेवन करें और हाई यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाएं.

Leave a Reply

Next Post

डायबिटीज समेत इन 5 बड़ी बीमारियों का काल है ये हरी सब्जी, आपकी डाइट में नहीं है शामिल तो सेहत के साथ कर रहे हैं बड़ी भूल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 31 मई 2024। कई तरह की सब्जियां होती हैं और सभी के अपने-अपने सेहत लाभ होते हैं. आप फूलगोभी सर्दियों में खूब खाते होंगे, इसी की तरह दिखने वाली सब्जी होती है ब्रोकली. बस, दोनों के रंग में फर्क होता है. ब्रोकली पूरी तरह से […]

You May Like

जांच में रेल हादसे की वजह का हुआ खुलासा, मालगाड़ी चालक दल की लापरवाही बनी जानलेवा....|....भूपेश बघेल के बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू का पलटवार, कहा – एक दूसरे का कद छोटा करना कांग्रेस की संस्कृति....|....सीएम योगी ने दिए निर्देश, बोले- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, हर जरूरत को पूरा करने का बनेगी माध्यम....|....20 हजार करोड़ बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, दिल्ली-NCR से लेकर मुंबई में 35 स्थानों पर मारी रेड....|....शत्रुघ्न सिन्हा ने सोनाक्षी-जहीर की शादी से पहले जारी की चेतावनी!....|....मराठा आरक्षण अधिसूचना में 'सगे सोयारे' को शामिल करने की मांग कानूनी समीक्षा में नहीं टिकेगी: मंत्री गिरीश महाजन....|....सुपर-8 में भारत का सामना आज अफगानिस्तान से, टीम में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री....|....दिल्ली में प्रचंड गर्मी और मौतें: एक ही दिन में 142 शवों का दाह संस्कार, कोरोना के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा....|....झारखंड में भी होगा जातीय सर्वेक्षण, विधानसभा चुनाव को देखते हुए चंपई सरकार का बड़ा फैसला....|....कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 34 की मौत; सीएम एमके स्टालिन ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए