बेजान और फीकी त्वचा में फिर से जान ला देते हैं ये 4 विटामिन, डेली सेवन से मिलेगी जवां और निखरी त्वचा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 मार्च 2023। विटामिन हमारी ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी हैं, चाहे वह हेल्दी और चमकदार स्किन का मसला हो या बीमारियों से दूर रहने का, विटामिन सभी के लिए बहुत जरूरी हैं. आप अपने स्किन केयर रूटीन को चाहे कितना भी मॉडिफाई कर लें अगर उसमें हेल्दी स्किन विटामिन नहीं हैं तो सब बेकार है. शरीर में कुछ विटामिन की कमी रूखी त्वचा और बेजान स्किन का कारण बनती है. हर विटामिन के अपने फायदे हैं. कुछ आपकी नसों को हेल्दी रखते हैं, कुछ संक्रमण से लड़ते हैं और अन्य आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं।

विटामिन सी

चाहे वह ब्यूटी प्रोडक्ट हों या आपके घर पर बने फेस मास्क, विटामिन सी का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्स के इलाज के लिए किया जाता है. यह स्वाभाविक रूप से एपिडर्मिस में पाया जाता है. यहां तक कि त्वचा की भीतरी परतों में भी यह घटक होता है. विटामिन सी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. कोलेजन एक प्रोटीन फाइबर है जो आपकी त्वचा को ताकत देता है और इसे मजबूत रखता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, कोलेजन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है. विटामिन सी के लिए आप कई फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है. आपके सीरम, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर में शायद यह जादूई सामग्री होती है. रेटिनोइड्स विटामिन ए का एक रूप है जो व्यापक रूप से एंटी एक्ने दवाओं में उपयोग किया जाता है. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे के लक्षणों को सुधारने में मदद करते हैं. उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए विटामिन ए भी अच्छा है।

विटामिन ई

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए कई उद्देश्यों को पूरा करता है. विटामिन ई सूर्य की यूवी किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है. यह त्वचा को कंडीशन भी रखता है. आपका शरीर सीबम नामक तेल के जरिए स्वाभाविक रूप से विटामिन ई का प्रोडक्शन करता है जो त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है।

विटामिन के

त्वचा की कई समस्याओं के इलाज में विटामिन के बड़ी भूमिका निभाता है. कुछ प्रमुख लाभों में स्ट्रेच मार्क्स, निशान, काले धब्बे, आंखों के नीचे के घेरों से छुटकारा शामिल हैं. विटामिन के शरीर की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और घावों और चोटों के इलाज में प्रभावी होता है।

Leave a Reply

Next Post

बढ़ते तापमान के साथ इन चीजों का करें सेवन, पेट की समस्याएं होंगी दूर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आते ही कई तरह की शारीरिक समस्याएं बढ़ने लगती हैं। गर्मियों में तापमान बढ़ने पर शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। थोड़ी सी लापरवाही के कारण डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, चक्कर आना और कमजोरी आदि होने लगती हैं। वहीं […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया