जाने गर्मी में भीगे अखरोट खाने के 5 फायदे: दिमाग हो जाएगा तेज, डायबिटीज का रिस्क होगा कम!

शेयर करे

बिलासपुर 07 मई 2023। बड़े-बुजुर्गों से हम अक्सर सुनते हैं कि अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है. ये बात सच भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गर्मी के मौसम में भीगे अखरोट खाए जाएं तो ये सेहत को हैरान कर देने वाले फायदे पहुंचाते हैं. अखरोट डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ही हेल्दी लोगों में बीमारी के रिस्क को भी कम करता है. ब्लड प्रेशर को कम करने में भी अखरोट बेहद फायदेमंद होता है. अखरोट में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. आप भी अगर खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो समर सीजन में भिगोए अखरोट खाना शुरू कर सकते हैं।

अखरोट में एंटी-ऑक्सीटेंड्स के साथ ओमेगा-3 समेत प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स होते हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अखरोट का सेवन कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है और शरीर को हेल्दी बनाता है।

अखरोट खाने के फायदे

हार्ट हेल्थ – अखरोट का सेवन दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाले डैमेज को भी कंट्रोल करने में अखरोट लाभकारी होते हैं. बता दें कि बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक का रिस्क काफी बढ़ जाता है।

वजन – आजकल मोटापे की समस्या बेहद कॉमन हो चुकी है. अखरोट में भले ही कैलोरी ज्यादा हों लेकिन इसका सेवन वजन बढ़ने की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अखरोट खाने के बाद पेट भरा सा महसूस होता है और भूख कम लगती है. स्टडीज बताती हैं कि अखरोट का नियमित सेवन केक, फ्रेंच फ्राइज़ जैसी चीजों की क्रेविंग भी कम करता है।

डायबिटीज – बिगड़ी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते आजकल कम उम्र में ही लोग डायबिटीज का शिकार होने लगे हैं. अखरोट खाने से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही अखरोट टाइप टू डायबिटीज के रिस्क को भी कम कर देता है. ऐसे में नियमित अखरोट को खाकर खुद को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है।

ब्रेन फंक्शन – घर के बड़ों से हम सुनते आ रहे हैं कि अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है. अब तक हुई रिसर्चेस में भी ये बात ही सामने आई है. अखरोट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स दिमाग को सूजन से बचाते हैं और साथ ही दिमाग की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

गट हेल्थ – शरीर में होने वाली बहुत सी बीमारियों की वजह पेट संबंधी समस्या का होना होता है. गट हेल्थ खराब होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अखरोट का सेवन गट हेल्थ को बेहतर बनाने में काफी लाभकारी होता है. आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी अखरोट का सेवन मदद करता है।

Leave a Reply

Next Post

सेब के जूस पीने के अनेको फायदे, पेट की चर्बी को कम करेने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार, आज से शुरू करें सेवन

शेयर करेबिलासपुर 07 मई 2023। फल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शरीर को इसके कई फायदे मिलते हैं. सेब खाना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही सेब का जूस पीना भी लाभकारी होता है. सेब के जूस में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार