घर पर इन 5 चीजों से बनाएं किचन मसाला, रातों-रात कंट्रोल होगा डायबिटीज, जानें बनाने का तरीका और कब करें सेवन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 22 अगस्त 2023। अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और गलत खानपान की वजह से डायबिटीज का खतरा लगातार बढ़ रहा है. ज्यादातर लोग इसको कंट्रोल करने के लिए बाजार की मंहगी दवाएं ले रहे हैं. बेशक ये दवाएं डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर रही हों, लेकिन ये कहीं ना कहीं आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. इसलिए बेहतर है कि आप कुछ देसी नुख्सों और घरेलू उपचारों की मदद लें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन मसाले भी आपकी मदद कर सकते हैं. जी हां, आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बताएंगे, जिनका सब्जी में प्रयोग करने से डायबिटीज रातों-रात कंट्रोल हो सकता है. दरअसल, यह आयुर्वेदिक मसाला घर पर खुद से बनाना होगा।

मेथी दाना : डायबिटीज में मेथी दाना अधिक फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, मेथी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. यदि आप अपने बढ़ते ब्लड शुगर को लेकर परेशान हैं तो मसाला पाउडर में मेथी को जरूर शामिल करें. ऐसा करन से ब्लड शुगर लेवल तो कंट्रोल होगा ही, साथ ही कई अन्य फायदे भी हो सकते हैं।

दालचीनी : डायबिटीज को काबू करने में दालचीनी भी बहुत करामाती मानी जाती है. हालांकि इसका दिन में एक बार ही सेवन करना चाहिए. बता दें कि, दालचीनी शरीर में जाकर एक नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करती है. ऐसे में जरूरी है कि दालचीनी को भी अन्य मसालों में शामिल करें. ऐसा करने से शुगर लेवल तेजी से कम होने लगेगा.

तेजपत्ता (Bay leaf): डायबिटीज के मरीजों के लिए तेज पत्ता काफी प्रभावशाली माना जाता है. तेजपत्ता का नियमित सेवन करने से शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि दवा के साथ तेजपत्ता का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है. इसके लिए तेज पत्ते को सुखाकर उसके पाउडर को मसाले में मिला लेना चाहिए।

लौंग : ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लौंग भी काफी असरदार मानी जाती है. लौंग की चाय या पानी का सेवन करने के अलावा इसे पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है. वैसे को इसको किसी भी रूप में लिया जा सकता है, लेकिन यदि इसके पाउडर को अन्य मसालों के पाउडर के साथ मिलाकर खाया जाए तो अधिक फायदेमंद हो सकता है।

सोंठ : ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सोंठ का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट इसको मसाले के रूप में लेने की सलाह देते हैं. इसके लिए सोंठ को पीस कर उसे ऊपर बताई गई अन्य चीजों के पाउडर के साथ मिला लें. हालांकि, शुगर को कंट्रोल करने के लिए सौंठ अकेले का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मसाला बनाने का तरीका: मेथी दाना, दालचीनी, तेजपत्ता, लौंग और सोंठ को बराबर मात्रा में मिलाना है. यदि आपको लगे कि इस मसाले का स्वाद अधिक कड़वा हो रहा है, तो आप मेथी और सौंठ की मात्रा को थोड़ा कम कर सकते हैं. अब इस तैयार मसाले को रात के समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. यदि आप रात में किसी कारण से इसका सेवन नहीं कर पा रहे हैं, तो सुबह के समय भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा कोशिश करें कि इस मसाले को सब्जी आदि में डालकर सेवन करें।

Leave a Reply

Next Post

चुनाव से पहले सीएम भूपेश का बड़ा दांव; राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी खोलने का किया एलान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 22 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले सीएम भूपेश बघेल ने एक बार फिर बड़ा दांव खेला है। चुनाव से महज ढाई महीने पहले हनुमान जी के नाम पर बजरंग बली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत रायपुर में राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी खोलने का […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे