“खेल को लेकर प्रचार, उत्साह इसे खास बनाता है”: भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर बोले संजय बांगर

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 13 अक्टूबर 2023। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-ऑक्टेन मैच से पहले, पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय बांगर ने कहा कि यह प्रचार है और खेल के चारों ओर बना उत्साह इसे वास्तव में विशेष बनाता है।
भारत विश्व कप के अपने तीसरे मैच में शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगा। स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए बांगड़ ने कहा, “देखिए, यह हर खिलाड़ी के दिमाग में है कि यह मैच कितना महत्वपूर्ण है। मैंने भारतीय क्रिकेट के कुछ महान खिलाड़ियों को मुकाबले के बाद महसूस की गई राहत के बारे में भी देखा और सुना है।” पाकिस्तान के खिलाफ…… लेकिन मैच से पहले, एक खिलाड़ी मैच को कमतर आंकने की कोशिश करता है। उस स्थिति में उद्देश्य जुनून को भड़काना नहीं है बल्कि उनके जुनून को थोड़ा कम करना है, और यह प्रबंधन के विचारों के माध्यम से किया जाता है और कप्तान टीम से संवाद कर रहे हैं। वे बुनियादी बातों पर चर्चा करके और प्रक्रियाओं को दोहराने और बाकी जैसे मामलों पर चर्चा करके स्थिति को कम करने की कोशिश करते हैं।
“ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि खिलाड़ी 1 लाख लोगों के सामने अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकें, और ताकि वे भावनाओं, जुनून और उत्साह से प्रभावित न हों। क्योंकि दिन के अंत में, उनके पास उन्होंने कहा, “सही क्षेत्र में गेंदबाजी करना और गेंद को उसकी योग्यता के अनुसार खेलना। लेकिन यह खेल के आसपास बना प्रचार और उत्साह है जो इसे खिलाड़ियों के लिए भी वास्तव में खास बनाता है। बांगड़ ने एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा द्वारा टीम के अन्य खिलाड़ियों को अपनी पूरी क्षमता से खेल खेलने की पूरी आजादी देने पर भी अपने विचार साझा किए।

“इससे सबसे बड़ा नतीजा यह निकला कि टीम का हार का डर कम हो गया, मैं पूरी टीम के डर की बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन हर खिलाड़ी का प्रदर्शन न कर पाने का डर कम हो गया है। अगर कोई खिलाड़ी अपने शॉट्स खेलने में झिझक रहा है, तो वह कभी भी अपने गेम प्लान के अनुसार खेलने की स्थिति में नहीं होंगे। रोहित ने उन्हें अपना शॉट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया है, और उन्हें बताया है कि ज्यादा से ज्यादा यही होगा कि वे आउट हो जाएंगे, और कुछ नहीं। और अगर यह गेंदबाज है तो सबसे बुरी बात यह है कि शायद वह कुछ अतिरिक्त रन लेगा। इससे खिलाड़ियों को एक मानसिकता विकसित करने में मदद मिलती है जहां कोई अपने डर पर काबू पा सकता है और उन्हें अपना स्वाभाविक खेल खेलने में मदद मिलती है,” बैंगर ने आगे कहा। भारत टूर्नामेंट में अब तक अजेय है और अधिकांश खिलाड़ियों ने खेल में अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा भी शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारत के लिए विश्व कप में सबसे तेज वनडे शतक लगाया।
“तो वह उन्हें आजादी और समर्थन देकर, खुद पर विश्वास करने का लाभ देते हैं। अगर कोई कुछ मैचों में खराब शॉट खेलकर आउट हो जाता है, तो दुख होता है। दो खिलाड़ी इसके सबसे बड़े उदाहरण के रूप में दिमाग में आते हैं, एक वीरेंद्र सहवाग हैं। जब वह अपने शॉट्स खेलते थे तो शानदार दिखते थे, लेकिन फिर भी वह असामान्य स्ट्रोक खेलकर आउट हो जाते थे। ऋषभ पंत भी काफी हद तक ऐसे ही हैं। लेकिन इस तरह के खिलाड़ी जब चल पड़ते हैं तो मैच का रुख बदल देते हैं। टीम में सभी खिलाड़ियों के बीच एक तरह की मानसिकता विकसित हो गई है।

दोनों टीमें:-

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमान, इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम. (एएनआई)

Leave a Reply

Next Post

गृह मंत्री शाह बोले- 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद हुई सिख दंगों के पीड़ितों को न्याय मिलने की शुरूआत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 13 अक्टूबर 2023। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को न्याय मिलने की शुरुआत 2014 में नरेन्द्र मोदी सरकार बनने के बाद ही हुई। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के एक कार्यक्रम को […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं