‘महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने में अहम भूमिका निभा सकती है महिला पुलिस’, सीएस ने भर्ती पर कही बड़ी बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रांची 24 अगस्त 2024। झारखंड के मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध से पूरा देश चिंतित है। ऐसे में पुलिस कर्मियों, विशेषकर महिला पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण हो जाती है। महिलाओं के प्रति अपराध को रोकने के लिए महिला पुलिस की भूमिका पर विचार करने की आवश्यकता है। अपराध की सूचना पर तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिला पुलिसकर्मी ही महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।  मुख्य सचिव खियांग्ते ने शुक्रवार को पहले राज्य स्तरीय महिला पुलिस सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में महिला पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा, यह दो दिवसीय सम्मेलन सरकार को महिला पुलिसकर्मियों की सेवा और सुरक्षा के संबंध में निर्णय लेने में मदद करेगा।  

उन्होंने कहा, ‘सरकार प्राथमिकता के आधार पर नीति-निर्माण, बुनियादी सुविधाओं और बुनियादी ढांचे पर मदद प्रदान करेगी। महिला पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को कार्यस्थल पर बेहतर सुविधाएं और सुरक्षा मिलनी चाहिए। खियांग्ते ने कहा कि राज्य में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या यथासंभव अधिक होनी चाहिए। वर्तमान में राज्य में कुल पुलिस बल में केवल 5 प्रतिशत महिलाएं हैं। भर्ती के माध्यम से इसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। 

वहीं, पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक अनुराग गुप्ता ने कहा कि जल्द ही हर थाने में एक महिला पुलिसकर्मी होगी। इसके अलावा शहर के पुलिस स्टेशनों में भी महिला थाना प्रभारी होंगी।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस और इंडी गठबंधन ने फिर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खतरा पैदा किया', जम्मू-कश्मीर चुनाव पर बोले सीएम योगी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लखनऊ 24 अगस्त 2024। जम्मू-कश्मीर होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा है कि कांग्रेस और गठबंधन मिलकर एक फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खतरा पैदा करने जा रहे हैं।इसके साथ ही उन्होंने कहा […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान