जस्टिस हिमा कोहली ने कानूनी पेशे में महिलाओं की भागीदारिता को सराहा, कहा- समावेशी समाज की ओर कदम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 24 सितम्बर 2023। आज भारत में महिलाएं हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। फिर चाहे वह नौकरशाही हो या वकालत। महिलाएं हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस हिमा कोहली ने शनिवार को कहा कि कानूनी पेशे में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है, जो समावेशी समाज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

देश में बदल गई स्थिति
जस्टिस हिमा कोहली शनिवार को फोर्ब्स इंडिया-लीगल पावर लिस्ट 2022 के समापन समारोह में पहुंची थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय कानूनी पेशा अब अलग-अलग दायरे में नहीं चलता। यह एक जीवंत और निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है। यह इसमें शामिल होने वाली हर नई आवाज के साथ प्रबल होता रहता है। कानूनी पेशे में अलग-अलग पृष्ठभूमि से पहली पीढ़ी के वकीलों का प्रवेश और महिलाओं का प्रतिनिधित्व समावाशी समाज की दिशा में कदम है, जो काफी महत्वपूर्ण है। यह देश में एक संदेश देता है कि अब स्थिति असल में बदल गई है। 

नैतिक प्रवचन को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक
जस्टिस कोहली ने कानूनी विरासत वाले परिवारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब नए पेड़ों की हवाएं चलती हैं तो वह ज्यादा नई और ताजी लगती है। अलग-अलग समाज से आने वाले पहली पीढ़ी के वकीलों के साथ एक नया दृष्टिकोण भी आता है। कानूनी समुदाय के भीतर एक नैतिक प्रवचन को प्रोत्साहित करने के लिए यह आवश्यक है।

महिलाएं मल्टीटास्किंग होती है
कानूनी पेशे में महिलाओं की भागीदारी पर कोहली ने कहा कि यह सिर्फ गिनती का मामला नहीं है। असल में यह कानूनी परिदृश्य में एक बुनियादी बदलाव का प्रतीक है। यह ईमानदार सोच के विकास के लिए सकारात्मक कदम है। आमतौर पर महिलाएं मल्टी टास्किंग होती हैं। इसी कौशल के कारण वह नए अनुभव और दृष्टिकोण लाती हैं। इससे विचारों की समझ बढ़ती है। कानूनी पेशे में महिलाओं और पहली पीढ़ी के वकीलों की बढ़ती भागिदारिता के कारण परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ा है।

Leave a Reply

Next Post

2024 में हमारी सरकार आएगी तो हम सबसे पहले महिला आरक्षण विधेयक में संशोधन करेंगे: मल्लिकार्जुन खरगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 24 सितम्बर 2023। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में सत्ता में आने पर कांग्रेस महिला आरक्षण विधेयक में संशोधन करेगी। उन्होंने कहा कि विधेयक को लागू करने में फिलहाल कोई बड़ी कानूनी पेचीदगी नहीं है लेकिन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार