बालोद में कब्जे को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण, सराफा व्यवसायी पर आरोप, प्रशासन ने खत्म कराई हड़ताल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बालोद 15 सितम्बर 2023। बालोद जिले के ग्राम पंचायत झलमला के शासकीय जमीन में रसूखदार द्वारा किए गए कब्जे को हटाने की मांग लेकर आज झलमला के ग्रामीण एवं युवा कांग्रेस द्वारा संयुक्त रूप से पूरे गांव को बंद कर भूख हड़ताल किया गया। अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणों के बीच लंबे समय तक वार्ता चली जहां पर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकल पा रहा था। ग्रामीण काफी आक्रोशित थे और चक्का जाम करने निकले थे। पुलिस प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ और द्विपक्षीय वार्ता के बाद हड़ताल खत्म किया गया। दरअसल पूरे ग्रामीण बालोद शहर के सर्राफा व्यवसायी विकास श्रीमाल पर कब्जे का आरोप लंबे समय से लगा रहे हैं।

कब्जे की जमीन पर बनी वाटिका 

ग्राम पंचायत झलमला में शासकीय भूमि पर हुए अवैध कब्जे को हटाने की मांग को लेकर बालोद युवा कांग्रेस और ग्रामीणों ने संयुक्त रूप से प्रदर्शन किया। युवा कांग्रेस के शहर अध्यक्ष साजन पटेल ने बताया कि ग्राम झलमला में खसरा क्रमांक 1233/1 रकबा 0.48 हेक्टेयर लगभग डेढ़ एकड़ सरकारी भूमि पर कब्जा करके प्रसन्ना वाटिका बनाकर आधिपत्य कर लिया गया है। जिसके खिलाफ लगातार हम लड़ाई लड़ रहे हैं। जांच में कब्जा पाए जाने के बाद भी अतिक्रमण को खाली नहीं करवाया जा रहा है जिससे नाराज होकर हम सब भूख हड़ताल पर बैठे हुए थे प्रशासन से लंबी बातचीत हुई जहां प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि कल भी आकर जमीन की माप करेंगे और पुनः कब्जाधारी को नोटिस देकर कब्जा खाली करवाया जाएगा इसके बाद हमने यह हड़ताल कुछ समय के लिए खत्म कर दिया है।

शासन की कीमती जमीन पर आज भी अतिक्रमण

ग्राम झलमला के सरपंच उमा पटेल ने बताया कि शासकीय भूमि खसरा क्रमांक 1233/1 में स्थित 0.4800 हेक्टर भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया है। शासकीय रिकार्ड में यह जमीन घास मद में दर्ज है। अवैध कब्जे की शिकायत के बाद राजस्व विभाग ने मामले की जांच की है। जांच में शिकायत को सही पाया गया है। पटवारी की मौका रिपोर्ट के बाद मामला आगे नहीं बढ़ पाया है। राजस्व अमले की लापरवाही की वजह से शासन की कीमती जमीन पर आज भी अतिक्रमण है बार बार राजस्व अमला जांच और कार्रवाई की बात करती है पर कब्जा आज भी बरकरार है।

Leave a Reply

Next Post

सिंहदेव बोले: 'मैंने भेदभाव महसूस नहीं किया', मंच से की पीएम की तारीफ, सरोज बोलीं- डिप्टी सीएम ने दिखाया आईना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 15 सितम्बर 2023। पीएम नरेंद्र मोदी रायगढ़ के कोड़ातराई से दिल्ली जा चुके हैं। इसके बाद से प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है। जमकर सियासत हो रही है। दरअसल, मंच पर जब प्रधानमंत्री बैठे थे तब प्रदेश सरकार की ओर से डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं