एक नवंबर से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेगी सरकार; 125 मीट्रिक टन खरीदी का लक्ष्य

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 11 सितम्बर 2023। छत्तीसगढ़ में इस साल राज्य सरकार प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेगी। सरकार ने इस साल किसानों से 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने लक्ष्य रखा है। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर एक नवंबर से धान और मक्का खरीदी शुरू होगी। एक नवंबर से 31 जनवरी 2024 तक धान खरीदी की जाएगी। वहीं मक्का की 28 फरवरी 2024 तक खरीदी की जाएगी। इस साल धान खरीदी के लिए बायोमेट्रिक व्यवस्था की गई है। 

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में धान खरीदी और कस्टममीलिंग नीति की समीक्षा कर सुझाव देने के लिए गठित मंत्रि-मंडलीय उप समिति की बैठक हुई। मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि छत्तीसगढ़ में इस साल बायोमेट्रिक आधारित धान खरीदी व्यवस्था की गई है। अभी तक प्रदेश के लगभग 5 लाख किसानों के पंजीयन का काम पूरा हुआ है। बाकी किसानों को पंजीयन का काम पूरा करने की अपील की गई है। 

इस मूल्य पर होगी धान खरीदी 
बैठक में जानकारी दी गई कि केंद्र सरकार की ओर से औसत अच्छी किस्म के धान और मक्का के लिए निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। धान कामन के लिए निर्धारित समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान के लिए 2203 रुपए प्रति क्विंटल के मान से धान खरीदी की जाएगी। इसी तरह मक्का प्रति क्विंटल 2090 रुपए के भाव से खरीदी की जाएगी। 

2617 नए धान खरीदी केंद्र
मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक में प्रदेश में किसानों के धान विक्रय में सहुलियत को ध्यान में रखते हुए उपार्जनों केन्द्रों की संख्या लगातार वृद्धि की जा रही है। किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष और भी कुछ धान उपार्जन केंद्र खुलेंगे। वर्तमान में 2617 धान उपार्जन केंद्र खोले गए हैं। पिछले साल राज्य के 24.96 लाख किसानों ने पंजीयन करवाया था, जिसका रकबा 32.15 है।

‘किसानों की संख्या में होगी वृद्धि’
पिछले लगभग ढाई लाख नए किसानों ने पंजीयन करवाया था। किसानों से रिकॉर्ड 107.53 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई थी। इस साल भी किसानों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। राज्य सरकार की ओर से किसानों से 125 लाख मीट्रिक टन धान लक्ष्य रखा है। इस साल भी धान खरीदी के अनुमानित लक्ष्य के अनुसार लगभग साढ़े सात लाख गठान जूट बारदाने की आवश्यकता होगी। इसमें 4.03 लाख नए और 3.43 लाख गठान पुराने बारदाने की जरूरत पड़ेगी। बारदाने की व्यवस्था के लिए खाद्य विभाग  पहले से ही तैयारी कर रही है।

Leave a Reply

Next Post

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के दल सनातन हिंदू धर्म को मिटाना चाहते हैं: मुख्यमंत्री सावंत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर इंदौर 11 सितम्बर 2023। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल दल सनातन हिंदू धर्म को मिटाना चाहते हैं। सावंत ने इंदौर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।