अंबिकापुर में मना सीएम का जन्मदिन; मुख्यमंत्री भूपेश ने टीएस सिंहदेव का पैर छूकर लिया आशीर्वाद

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायुपर/ अम्बिकापुर 23 अगस्त 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को अंबिकापुर के दौरे पर रहे। यहां युवाओं से भेंट मुलाकात की। इस दौरान एक दिन पूर्व सीएम बघेल का जन्मदिन केट काटकर मनाया गया। मुख्यमंत्री से छात्राओं ने केक काटकर जन्मदिन मनाने की अपील की। छात्राएं अपने साथ रागी से बना केक लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री ने रागी से बना केक काटा। इसके बाद सीएम ने डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को केक खिलाया फिर डिप्टी सीएम ने भी सीएम को केक खिलाया। इस दौरान सीएम भूपेश ने सिहंदेव का पैर छूकर आर्शीर्वाद लिया। सीएम बघेल ने छात्राओं को धन्यवाद दिया। इस मौके पर दृष्टिबाघित बच्चों ने हैप्पी बर्थ डे की धुन बजाई। इसके बाद सीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि अगले सत्र से प्रदेश के सभी जिलों में अंग्रेजी माध्यम के उत्कृष्ठ कॉलेज खोले जाएंगे। छात्रों की मांग पर मुख्यमंत्री ने अगले सत्र से सरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कॉलेज खोले जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 377 अंग्रेजी माध्यम के स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले गए हैं। करीब 300 हिंदी माध्यम के आत्मानंद स्कूल हैं। छात्रों को बेहतर अध्ययन के लिए ये कॉलेज खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं की मांग पर कई घोषणाएं की। उन्होंने डिप्टी सीएम सिंहदेव की मांग पर अंबिकापुर संभाग मुख्यालय में 100 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम व लाइब्रेरी की घोषणा की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंबिकापुर के शासकीय पीजी कॉलेज ग्राउंड के हॉकी स्टेडियम में छत्तीसगढ़ के विकास के मुद्दे, युवाओं के लिए संचालित योजनाओं और प्रदेश के विकास और समृद्धि में युवाओं की आकांक्षाओं पर युवाओं से सीधा संवाद किया। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में सरगुजा संभाग के सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, सुरजपुर, कोरिया, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर-भरतपुर जिले से बड़ी संख्या में युवा, कॉलेज के छात्र-छात्राएं, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों सहित अन्य युवा भी शामिल हुए। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने सपनों के छत्तीसगढ़ पर भाषण व कविता के माध्यम से अपने विचार रखे। छात्रों से सीधे संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं की मांग पर कई सौगातें दीं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 15 अगस्त को कई घोषणाएं की गई हैं। जो छात्र-छात्राएं दूर से कॉलेज पढ़ने आते हैं उन्हें पूरे प्रदेश में निशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। अंबिकापुर की एक छात्रा ने आईआईटी व मेडिकल कॉलेज के तैयारी की बात की। उन्होंने कहा कि 11वीं व 12वीं के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग हर ब्लॉक में कराने की व्यवस्था की जाएगी। छत्तीसगढ़ में नवाचार शुरू करते हुए 11वीं से आईटीआई प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरू किया है। 12वीं पास करने के साथ छात्रों को दो सर्टिफिकेट मिल जाएगा। इस योजना को केंद्र सरकार अपनाना चाहती है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 36 आईटीआई के उन्नयन के लिए टाटा से एमओयू किया है। इनमें पुराने ट्रेड के साथ नए ट्रेड खोलेंगे, ताकि 10 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। 41 हजार पदों की भर्ती हो रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं में फीस माफ करने से लाखों छात्र पीएससी व व्यापम में शामिल हो रहे हैं।

अगले सत्र से सभी जिलों में आत्मानंद कॉलेज
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पहले अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा निजी स्कूलों में मिलती थी। हमनें आत्मानंद स्कूल खोलकर शासकीय स्कूलां में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा की व्यवस्था की है। तीन से शुरू हुए स्वामी आत्मानंद स्कूलों की संख्या अब 377 हो गई है। करीब 300 हिंदी माध्यम के आत्मानंद स्कूल हैं। अंग्रेजी माध्यम के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के कॉलेज में अध्यापन की सुविधा के लिए आत्मानंद इंग्लिश मिडियम कॉलेज खोले जा रहे हैं, जिनकी संख्या प्रदेश में अभी 10 है। अगले शैक्षणिक सत्र से सभी जिला मुख्यालयों में स्वामी आत्मानंद कॉलेज खुल जाएंगे। 23 और कॉलेज प्रदेश में खोले जाएंगे।

सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बीएड कॉलेज
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर की छात्रा ने जिले में शासकीय बीएड कॉलेज खोलने की मांग की तो मुख्यमंत्री ने पूछा कि कहां-कहां शासकीय बीएड कॉलेज नहीं हैं? उन्होंने सरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कॉलेज खोलने की घोषणा की।

प्रदेश में खोला जाएगा मूक-बधिर कॉलेज
अंबिकापुर के केआर टेक्निकल कॉलेज की एक छात्रा जो बोल सकती है, लेकिन सुन नहीं सकती है, ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह शिक्षकों की लिप्सिंग से समझने का प्रयास करती है। प्रदेश में मूक-बघिर छात्रों के लिए कॉलेज नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऐसी व्यवस्था नहीं है। अगले शैक्षणिक सत्र से रायपुर में आवासीय मूक-बधिर कॉलेज खोलेंगे। इसके बाद संभाग मुख्यालयों में मूक-बधिर कॉलेज खोले जाएंगे। 

कॉलेजों के लिए कई घोषणाएं
कार्यक्रम में संभाग के छात्रों ने अपने कॉलेजों के लिए नए भवन, अतिरिक्त कमरे, छात्रावास एवं सड़क सहित लाइब्रेरी व अन्य कई घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें से कुछ मांगें अगले बजट में ली जाएंगी। मुख्यमंत्री ने सरगुजा संभाग में पर्यटन को बढ़़ावा देने के लिए पर्यटन स्थलों को विकसित करने की भी घोषणा की। 

नौकरी नहीं मिली तो शादी नहीं हो रही है
कार्यक्रम में एक युवा ने मुख्यमंत्री से कहा कि प्रदेश में एग्रीकल्चर व फिशरी के पोस्ट नहीं निकल रहे हैं। इस कारण नौकरी नहीं लग पा रही है। नौकरी नहीं है तो शादी नहीं हो पा रही है। इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुस्कुराते हुए कहा कि नौकरी के साथ छोकरी भी खोजूं क्या? उन्होंने कहा कि जल्द ही इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, विधायक प्रीतम राम, गुलाब कमरो, चिंतामणी महाराज, विनय जायसवाल, आदि बाबा, प्रेमसाय टेकाम सहित अन्य विधायक एवं जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी मौजूद रहे। 

सीएम भूपेश बोले- हमारी उपलब्धियों को अपना बता श्रेय लेना चाहती है भाजपा 
विधानसभा चुनाव के पूर्व अंबिकापुर में आयोजित कांग्रेस के संकल्प सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमार उपलब्धियों को अपना बताकर श्रेय लेना चाहती है। ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है। ये झूठ बोलते हैं। प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी ने अंबिकापुर के साइंस कालेज में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि धान खरीदी का 80 प्रतिशत पैसा हम देते हैं। 80 प्रतिशत कहीं नहीं है झूठ शत प्रतिशत है। प्रधानमंत्री जैसे पद में बैठा व्यक्ति छत्तीसगढ़ और किसानों के संदर्भ में झूठ बोले तो यह हास्यास्पद स्थिति है। मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यकर्ताओं को पिछले चुनाव की तुलना में दोगुने वोट से अंबिकापुर के विधायक टीएस सिंहदेव को जीत दिलाने की अपील की। 

सीएम भूपेश ने कार्यकर्ताओं से सतर्क रहने के लिए कहा
अंबिकापुर के विधानसभा अंबिकापुर का संकल्प शिविर आज यहां नारायणी परिसर में किया गया। कार्यक्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा के लोग झूठ फैलाकर लोगों को गुमराह करते हैं। 15 लाख के बारे में आप लोग जानते ही हैं। दरिमा एयरपोर्ट का उन्नयन हमने किया, लेकिन केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह कह रही हैं कि केंद्र सरकार ने बनवाया। उन्हें सिर्फ नए एयरपोर्ट का लाइसेंस देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबिकापुर में संसद भवन का मंच बनाकर भाषण दे चुके हैं। अंबिकापुर में उन्होंने आधार कार्ड के खिलाफ भाषण दिया था। तब का भाषण और अब के उनके काम में कितना अंतर है, यह समझा जा सकता है। धान खरीदी के मामले में भाजपा के लोग झूठ बोल रहे हैं। अंबिकापुर से बनारस की दूरी ज्यादा नहीं हैं। यूपी में रिश्तेदारों से फोन लगाकर पूछ लिजिए कि वहां धान की कीमत कितनी है और यहां कितना कीमत है। भूपेश बघेल ने कहा कि इस झूठ को पकड़ने की जरूरत है। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कहा कि कार्यकर्ता ही हमारी ताकत हैं। कार्यकर्ताओं के माध्यम से ही हम लोगों तक पहुंच पाते हैं। हम सभी को एकजुट होकर काम करना है। जिन्हें भी टिकट मिलेगा, उसे चुनाव में सभी को मिलकर जीत दिलाने का सभी संकल्प लेकर जा रहे हैं। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज सहित अन्य नेताओं ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। 

बाबा सिर्फ नामांकन करेंगे, जीत दिलाएंगे कार्यकर्ता
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि महाराज साहब (टी.एस. सिंहदेव) सिर्फ अंबिकापुर विधानसभा से नामांकन भरने आएंगे। उनको जीताने की जिम्मेदारी कार्यकर्ता स्वयं ले लें। हमें टिकट भी बांटना है, प्रचार भी करना है तो महाराज साहब सरगुजा संभाग व पूरे प्रदेश में चुनाव प्रचार करेंगे। 

कांग्रेस सरकार में नक्सली बैकफुट पर
अंबिकापुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस सरकार में नक्सली बैकफुट पर हैं। नक्सली पहले आईडी ब्लास्ट करते थे, सड़क उड़ा देते थे, अब ऐसी घटनाओं में कमी आई है। अब नक्सली घर में आकर हत्या कर रहे हैं, यह नया ट्रेंड नक्सलियों ने शुरू किया है। इसमें हमें सुरक्षा पर ध्यान रखना पड़ेगा और सबको सचेत भी रहना होगा।

Leave a Reply

Next Post

भाजयुमो नेता की हालत गंभीर, एयर एंबुलेंस से दिल्ली रेफर, नक्सलियों ने की थी गला घोटने की कोशिश

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बीजापुर 23 अगस्त 2023। बीजापुर जिले फरसेगढ़ के पूर्व सरपंच व भाजपा युवा मोर्चा के जिला प्रचारक महेश गोटा की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली रेफर किया गया हैं। बताया गया है कि नक्सलियों ने महेश गोटा को रस्सी से गला […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार