लालटेन के प्रभाव में मिला लिखित आश्वासन ! दूसरी तरफ घोड़े पर सवार मुखौटे वाली अनोखी बारात की चर्चा आम।

SAZID
शेयर करे
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो. साजिद खान
एमसीबी / कोरिया (सरगुजा) — वनांचल क्षेत्र जनकपुर क्षेत्र जिसे चांगभखार भी कहा जाता है। यह दशकों से मूलभूत आवश्यकता बिजली के मामले हमेशा से राजनीति और वन अधिनियमों की गिरफ्त में रहा है। पूर्व में इसी वनांचल क्षेत्र में बिजली की आवश्यकता की पूर्ति मध्यप्रदेश से होती थी। जब यह वनांचल मध्यप्रदेश में रहा तब तो बिजली मध्यप्रदेश से मिलती ही थी। लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद भी कई वर्षों तक बिजली मध्यप्रदेश से ही यहां मिलती रही। यह वनांचल क्षेत्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा के अंतर्गत है। यह वनांचल क्षेत्र बिजली की समस्या अनवरत त्रस्त रहता आया है। चूंकि वनांचल क्षेत्र है , बिजली और सडक के लिए यहां वन अधिनियम के आपत्ति और अनापत्ति को लेकर हमेशा एक संशय रहा है। कई वर्षों की शासनिक-प्रशासनिक अनापत्ति की प्रकिया के पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित की बिजली इस वनांचल क्षेत्र में पहुंची। लेकिन कई बार लो- वोल्टज , कहीं बार-बार अघोषित बिजली कटौती , महंगे बिजली बिल , फिर एक साथ दो – तीन दिन तक बिजली गुल की समस्या से परेशान होते चले गए। इसी को लेकर वनांचल क्षेत्र के ग्रामीणों के द्वारा भाजपा के साथ मिलकर जनकपुर- मनेन्द्रगढ़ रोड के तिराहा में शुक्रवार को चक्काजाम कर प्रदर्शन किया गया। यहां पुलिस बल मौजूद रहा।
                 
 फिर इस चक्काजाम को खत्म कराने के लिए एसडीएम भरतपुर , एसडीओपी , तहसीलदार के साथ बिजली सहायक अभियंता को स्थल पर पहुंचना पडा और बिजली विभाग के सहायक अभियंता के द्वारा प्रदर्शनकारियों को लिखित में आश्वासन देना पड़ा कि आज दिनांक 14/07/2023 को जनकपुर में चक्काजाम के संदर्भ में आम जनता की मांग पर निम्न आश्वासन दिया जा रहा है कि 33 KV केल्हारी विद्युत लाइन के फाल्ट / ब्रेक डाउन होने पर घुटरा सब स्टेशन तक की विद्युत सप्लाई बहाल करने / फाल्ट अटैंट करने की जिम्मेदारी मनेन्द्रगढ़ उपसंभाग के अंतर्गत मनेन्द्रगढ़ ( ग्रामीण) और केल्हारी स्टाफ की होगी , केल्हारी वितरण केंद्र के लाइन कर्मचारियों की अतिरिक्त पदस्थापना हेतू उच्चाधिकारियों से मांग की जावेगी , केल्हारी से जनकपुर तक 33 KV line फाल्ट होने पर उपसंभाग मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत केल्हारी और जनकपुर वितरण केंद्र के स्टाफ ( लाइन कर्मचारीगण) मिलकर अटैंड करेंगे।
                     इस लिखित आश्वासन के बाद कहीं जाकर चक्काजाम के प्रदर्शन को समाप्त करवाया गया। इस चक्काजाम में जिलापंचायत सदस्य रविशंकर सिंह , जनपद उपाध्यक्ष भरतपुर दुर्गा शंकर मिश्रा , जनपद अध्यक्ष भरतपुर राजकुमारी बैगा के साथ प्रदर्शन में वनांचल जनकपुर की आम ग्रामीण जनता रही।
चिरिमिरी में अनोखी बारात की आकर्षक शक्ल —
———————————————–
                                 इधर मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के चिरिमिरी में भाजपाईयों के अनुसार दुल्हा-दुल्हन के भ्रष्टाचार को जनता के बीच लाने के लिए बारात निकालनी पडी। यह बारात विधायक के मुखौटे वाले सवार को घोडे पर बैठाकर निकाली गई। अनोखी चीज यह रही कि मनेन्द्रगढ़ विधायक के चेहरे के मुखौटा वाला दुल्हा नोटों की माला पहनकर बारात में लोगों से नोट लेता रहा। महापौर के मुखौटे लगाकर दुल्हन पैदल बारात में चलती रही। बारात में सैकडों की संख्या में बाराती रहे। इस बारात में नारे भी लगते रहे , बैंड बाजा और गाने भी बजते रहे।
               चिरिमिरी में शुक्रवार को बारात बकायदा गाजे बाजे के साथ निकाली गई। गौर करने वाली बात यह थी कि इस बारात में शराब घोटाला , चखना सेंटर , जन्मदिन पर बकराभात वाला बैनर , पोस्टर , तख्तियां महिला और पुरूष के हाथों में लहरा रहे थे। इस बारात में कुछ बाराती बीच सडक पर जुआं फड़ लगाकर खेलने का प्रदर्शन करते रहे। लोग घरों से निकल- निकल कर इस बारात को देख रहे थे।
                यह भी आगामी चुनाव के पहले का आकर्षण भरा अनोखा प्रदर्शन रहा। इस बारात में मनेन्द्रगढ़ के पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल भी नाचते दिखे। यह बारात महिला मोर्चा, युवा मोर्चा के सहयोग से लोगों के बीच आकर्षक बनी।
इस बारात को लेकर मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल ने कहा —
—————————————————————————-
          चिरिमिरी में भाजपा द्वारा निकाली गई इस बारात के मामले को लेकर आज शनिवार को प्रेसवार्ता में मीडिया द्वारा पूछे जाने पर मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल ने कहा कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे। बारात में आपने देखा होगा कि किस तरह से भाजयुमो के जो नेता है। मै चिकित्सक हूं ये अंदर और बाहर क्या होता है। ये ज्यादा मुझे नही पता है। किस तरह से ये जुएं का सडक पर प्रदर्शन कर रहे थे कि ये अंदर है और ये बाहर है। कौन जुआं में शामिल है और किसके ऊपर कार्यवाही हुई। ये मुझे बताने की जरूरत नही है। सट्टा के मामले में सबसे बड़ा सट्टा किंग जो प्रसिद्ध है। जो चार बार जेल में निरूद्ध हुआ है। वो भाजपा के टिकट से लगातार दो बार भाजपा का पार्षद था। सट्टा आप खिलाओ , जुंआ आप खिलाओ , कबाड वालों को प्रश्रय आप दो , कोयले की बिक्री आप करो। सबसे बडा जुआडी कौन है यह मुझे बताने की जरूरत नही , बडे जनप्रतिनिधि बनने से पहले आप क्या थे। ये सभी लोग जानते हैं कि किसकी क्या पृष्ठभूमि है। मै तो चिकित्सक हूं , डाक्टर हूं । आपको बताने कि जरूरत नही कि कटघोरा में जाकर बड़े जुएं का जुआंडी कौन था ? बड़े बड़े नकली नोटों का धन्धा करने वाला कौन था ? अपनी काली करतूतों को छुपाने के लिए आप किसी भी बारात निकाल दोगे। वैसे तो हिंदु धर्म में सावन में किसी की कोई बारात नही निकाली जाती है केवल महादेव की बारात निकलती है तो निश्चित रूप से इन लोगों ने हम लोगों को बहुत बड़ा कर दिया।

Leave a Reply

Next Post

दीपक बैज ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया

शेयर करे2023 विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चेहरा पर लड़ेंगे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 16 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नव नियुक्त अध्यक्ष दीपक बैज का राजधानी रायपुर के माना एयरपोर्ट पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। प्रदेशभर से आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपने नए अध्यक्ष […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी