आंखें हो रही हैं कमजोर, धुंधला दिखता है सबकुछ, नजर बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फूड

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 11 जून 2023। आजकल घंटों मोबाइल, लैपटॉप, टीवी पर आंखें गड़ाए रहने से बड़ों के साथ-साथ बच्चों की आंखें भी कमजोर हो रही हैं. लगातार लैपटॉप, मोबाइल, टीवी देखने से आंखों से धुंधला दिखना, पानी आना, जलन, चुभन, ड्राई आई, रेडनेस आदि समस्याएं लोगों को हो रही हैं. कम उम्र में ही लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो (Weak Eyesight) रही है. कई बार ये सभी समस्याएं हेल्दी डाइट ना लेने के कारण भी होती हैं. पोषक तत्वों की कमी होने से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. बेहतर है कि समय रहते ही आप उन चीजों को खाना शुरू कर दें जो आंखों के लिए हेल्दी होने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदमेंद होती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के अनुसार, आंखों की रोशनी कमजोर होने पर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बेस्ट होता है. ये सब्जियां ल्यूटेन और zeaxanthin नामक कम्पाउंड से भरपूर होती हैं. साथ ही ये सब्जियां विटामिन सी से भी भरपूर होती हैं. आप डाइट में पालक, केल आदि को शामिल करें और इनका नियमित सेवन करके अपनी आंखों को रोशनी को बढ़ाएं।

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है. विटामिन ई की तरह विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो उम्र बढ़ने के कारण आंखों को होने वाले नुकसान से बचाता है. आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करके अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए आप नींबू, संतरा, अंगूर आदि का सेवन खूब करें।

मछली

कई मछलियों में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखों के लिए बेस्ट और जरूरी होते हैं. मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व आंखों को हेल्दी रखने के लिए बेहतरीन है. ऑयली फिश वो होती हैं, जिनके पेट और शरीर के टिशू में ऑयल होता है. ऐसे में इन्हें खाने से भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फिश ऑयल की प्राप्ति होती है. आप ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए सैल्मन, टूना, सार्डिन्स आदि मछलियों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी, साथ हीसेहत को कई अन्य फायदे भी होंगे।

बीज या सीड्स

कई बीजों के सेवन से आंखों की सेहत दुरुस्त रहती है. मछली, नट्स, फलियों की तरह बीजों को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इन बीजों में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. साथ ही ये विटामिन ई के भी मुख्य स्रोत होते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप डेली डाइट में चिया सीड्स, अलसी के बीज, हेम्प सीड्स को शामिल कर सकते हैं।

गाजर

इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन हाई मात्रा में होते हैं. बीटा कैरोटीन से ही गाजर को नारंगी रंग प्राप्त होता है. विटामिन ए आंखों की दृष्टि को सुधारने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है. यह रोडोप्सिन नामक प्रोटीन का एक घटक है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है. शरीर को विटामिन ए बनाने के लिए इस पोषक तत्व की आवश्यकता होती है. गाजर का सेवन करके आप आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा खत: 'बिलासपुर को उड़ान-5 योजना में जल्द जोड़ा जाए'

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 11 जून 2023। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बिलासपुर शहर को केंद्र सरकार की उड़ान-5 योजना में जोड़ने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है। इस खत में उन्होंने उड़ान-5 योजना में जोड़ने के लिए त्वरित कार्यवाही करने का […]

You May Like

शाहजहांपुर में बोले अखिलेश: 400 पार का नारा देने वालों की भाषा बदल गई; भाजपा को बताया झूठ का शहंशाह....|....लिव इन रिलेशनशिप भारतीय संस्कृति के लिए 'कलंक' : छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट....|....टुटेजा और ढेबर उगल रहे राज, शराब कारोबारी पप्पू ढिल्लन के घर फिर छापेमारी जारी....|....ग्रामीण पर नक्सली हमला, पुलिस मुखबिरी के आरोप में हत्या की कोशिश....|....सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा- पाकिस्तान की भाषा बोलने वालों पर देशद्रोह का मुकदमा चलाकर जेल में डाल देना चाहिए....|....बड़े बजट की फिल्में फ्लॉप होने से कई मल्टीप्लैक्स और सिंगल-स्क्रीन थिएटर अस्थाई तौर पर बंद....|....मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव का बड़ा बयान, राहुल-प्रियंका के बीच चल रहा है मनमुटाव....|....अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला मतदानकर्मी की मौत, चुनाव ड्यूटी से घर लौटते वक्त हुआ हादसा....|....'कांग्रेस और इंडी गठबंधन का तीसरा फ्यूज उड़ा', करीमनगर में विपक्षियों पर बरसे पीएम मोदी....|....अंपायर्स से बहस करना पड़ा संजू सैमसन को महंगा, बीसीसीआई ने ठोका जुर्माना