अनुराग ठाकुर का ऐलान, भारत में विदेशी फिल्म बनाने पर मिलेगी 30 करोड़ की प्रोत्साहन राशि

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

पणजी 21 नवंबर 2023। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को 54वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करते हुए देश में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए प्रोत्साहन बढ़ाने और देश में होने वाले खर्च की प्रतिपूर्ति की सीमा बढ़ाने की घोषणा की। इस कदम का उद्देश्य मध्यम और बड़े बजट की अंतरराष्ट्रीय फिल्म परियोजनाओं को भारत में आकर्षित करना है। ठाकुर ने कहा, पिछले साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में केंद्र सरकार ने भारत में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए एक प्रोत्साहन योजना शुरू की थी। इसमें देश में किए गए खर्च का 30 प्रतिशत तक प्रतिपूर्ति की पेशकश की गई थी, जिसकी सीमा 2.5 करोड़ रुपये थी। अधिकतम प्रोत्साहन अब 30 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई सीमा के साथ किए गए खर्च का 40 प्रतिशत तक होगा।

भारत में मीडिया-मनोरंजन उद्योग बढ़ रहा सालाना 20%
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, फिल्म बाजार के उद्घाटन पर मैं कह सकता हूं कि भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग की वृद्धि सालाना 20 फीसदी है। आज हम दुनिया के पांच सबसे बड़े बाजारों में से एक हैं। भारत का फिल्म उद्योग न केवल दक्षिण-पूर्व एशिया में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे बड़े बाजारों में से एक है। 9 दिन चलने वाले इस समारोह में कुल 270 फिल्में दिखाई जाएंगी। इस वर्ष के महोत्सव में ब्रिटिश फिल्म ‘कैचिंग डस्ट’ पहली और अमेरिका की ‘फेदर वेट’ समापन फिल्म होगी।

ओटीटी के लिए राजकुमार जूरी प्रमुख
फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार के लिए पांच सदस्यीय जूरी के प्रमुख के रूप में काम करेंगे। दिव्या दत्ता, प्रोसेनजीत चटर्जी, और फिल्म निर्माता कृष्णा डीके और उत्पल बोरपुजारी उद्घाटन श्रेणी के लिए जूरी पैनल का हिस्सा हैं। 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में कुल 32 प्रविष्टियों को सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार के लिए चुना गया है।

माइकल डगलस को सत्यजीत रे पुरस्कार 
20 से 28 नवंबर तक चलने वाले इस समारोह में प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डगलस को प्रतिष्ठित सत्यजीत रे एक्सीलेंस इन फिल्म लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वह 28 नवंबर को आईएफएफआई मास्टर क्लास को भी संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Next Post

आज फुटबॉल में चमत्कार की उम्मीद, कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालिफायर में उतरेगा भारत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर भुवनेश्वर 21 नवंबर 2023। भारतीय फुटबॉल टीम 2026 फीफा विश्व कप क्वालिफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में आज भुवनेश्वर में कतर के खिलाफ मैदान में उतरेगी। ग्रुप ए में भारत के सामने यह सबसे कठिन चुनौती है। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों से चमत्कारिक […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान