मिशन 2024: कर्नाटक शपथ ग्रहण में एकजुटता दिखाने की कोशिश, पर इन विपक्षियों को कांग्रेस ने नहीं बुलाया

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बेंगलुरु 19 मई 2023। कर्नाटक में 20 मई को होने वाले कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कई प्रमुख विपक्षी नेता शामिल हो सकते हैं, हालांकि इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती को आमंत्रित नहीं किया गया है। सिद्धरमैया 20 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ डी.के. शिवकुमार भी शपथ लेंगे जो इस सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, नेशनल कांफ्रेस के नेता फारूक अब्दुल्ला, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिवसेना (UTB) के प्रमुख उद्धव ठाकरे और कुछ अन्य विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इन नेताओं को आमंत्रित किया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती, भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख केसीआर और आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल को न्यौता नहीं भेजा गया है।

बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को भी आमंत्रित नहीं किया गया है। पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि ममता बनर्जी सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह से दूर रह सकती हैं और वह अपने स्थान पर किसी प्रतिनिधि को भेज सकती हैं। कांग्रेस विपक्ष के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित करके विपक्षी एकजुटता का संदेश देने की तैयारी में है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा ने कांग्रेस की ओर से निमंत्रण मिलने की पुष्टि की है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

कांग्रेस शपथ ग्रहण के मौके पर विपक्षी एकजुटता का संदेश देने का प्रयास कर रही है। अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और जनता दल (यूनाइटेड) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार विपक्षी एकजुटता का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास के तहत खड़गे कई विपक्षी नेताओं से बात और मुलाकात कर चुके हैं। आने वाले दिनों में बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक भी हो सकती है। कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं।

Leave a Reply

Next Post

'मेडल की कीमत तो 15 रुपए, नकद पुरस्कार लौटाओ'...खिलाड़ियों के मेडल वापिस की धमकी पर बोले बृजभूषण

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर पानीपत 19 मई 2023। दिल्ली के जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों के धरने का आज 27वां दिन है। खापों द्वारा महापंचायत कर सरकार को दिए गए अल्टीमेटम के अब सिर्फ दो ही दिन बचे हैं। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। ऐसे में 21 मई के […]

You May Like

नीट-यूजी के मामले पर पीएम मोदी की चुप्पी पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल, कहा- सरकार ने SC में इस विषय को लेकर झूठ बोला....|....अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार, भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब जब्त, आबकारी विभाग ने की कार्रवाई....|....दिल्ली के बाद गुजरात में बड़ा हादसा, भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत ढही....|....खरगे ने सोनिया गांधी के लेख को लेकर पीएम पर साधा निशाना, कहा- आम सहमति का उपदेश दे टकराव को भड़का रहे....|....कानूनी पेशे में महिला-पुरुष समानता पर बोले चीफ जस्टिस- अधिकतम लैंगिक प्रतिनिधित्व के लिए और प्रयास जरूरी....|....रथ यात्रा के दौरान 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मंत्री वैष्णव ने सीएम माझी के साथ बैठक में लिया फैसला....|....द्रविड़ ने बताया किसके लिए जीतना चाहते हैं विश्व कप, कोच के तौर पर होगा आखिरी मुकाबला....|....आज दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सीएम नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला....|....बाबा बर्फानी के दर्शन आज, बालटाल से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना....|....'साजिशों के खेल का हुआ अंत, आ गया अपना हेमंत', पूर्व सीएम की रिहाई के बाद रांची में लगे पोस्टर