धार्मिक झंडा जलाने के विरोध में रांची बंद का आह्वान, आदिवासी संगठनों ने किया एलान

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रांची 08 अप्रैल 2023। झारखंड में आदिवासी निकायों ने उपद्रवियों द्वारा धार्मिक झंडा जलाने के विरोध में शनिवार को रांची में एक दिवसीय बंद का आह्वान किया है। केंद्रीय सरना समिति के बैनर तले आदिवासी निकायों ने जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार शाम मशाल जुलूस निकाला। बंद के चलते रांची प्रशासन ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास और सचिवालय के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 सीआरपीसी लगा दी है।  बंद का एलान करने वाले प्रदर्शनकारियों ने कहा कि एंबुलेंस और मिल्क वैन सेवाओं और फार्मेसियों को बंद के दायरे से बाहर रखा जाएगा। केएसएस के अध्यक्ष फूलचंद तिर्की ने कहा कि सरहुल उत्सव के एक दिन बाद 25 मार्च को रांची के लोअर करम टोली इलाके में सरना का झंडा जलाया गया था, लेकिन प्रशासन ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की।

इस तरह की और घटनाएं होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि नागरी और ठाकुरगांव इलाकों में एक आदिवासी धार्मिक ध्वज को फेंक दिया गया। इन मामलों में भी कोई कार्रवाई नहीं की गई, हालांकि आदिवासी संगठनों ने अपना विरोध दर्ज कराया था। उन्होंने कहा कि चूंकि प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है, इसलिए हम शनिवार को रांची बंद बुलाने को मजबूर हैं।

सरना छोटा नागपुर पठार क्षेत्र में पवित्र उपवन हैं और झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में आदिवासियों द्वारा इनकी पूजा की जाती है। रोजगार के मुद्दे पर छात्रों के विरोध प्रदर्शन के चलते मुख्यमंत्री आवास पर भी निषेधाज्ञा लागू कर दी गई। झारखंड राज्य छात्र संघ ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने गुरुवार को तमिलनाडु में राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद सीएम हाउस घेराव कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है।

Leave a Reply

Next Post

नक्सलियों ने पुलिस पर लगाया ड्रोन से बमबारी का आरोप

शेयर करेमाओवादी बोले-अमित शाह के दौरे के बाद हवाई हमला शुरू,महुआ बीनने नहीं जा रहे ग्रामीण छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जगदलपुर 08 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ के बस्तर में एक बार फिर से फोर्स पर हवाई बमबारी का आरोप लगा है। माओवादी लीडर समता ने प्रेस नोट जारी कर फोर्स पर ड्रोन से […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला