प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर में नवनिर्मित ‘पत्रिका गेट’ का वर्चुअल लोकार्पण किया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

जयपुर 08 सितंबर 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में नवनिर्मित ‘पत्रिका गेट’ का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने पत्रिका ग्रुप के चेयरमैन गुलाब कोठारी रचित ‘संवाद उपनिषद्’ और ‘अक्षर यात्रा’ का विमाचन भी वर्चुअली किया। इस वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहे। जयपुर एयरपोर्ट को वॉलसिटी से जोड़ने वाले जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर बने इस गेट को पूरे राजस्थान की कला, संस्कृति और वास्तुशिल्प को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के मिशन अनुपम के तहत राजस्थान पत्रिका समूह की ओर से किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की उपस्थिति मजबूत हुई है , ऐसे में भारतीय मीडिया को भी ‘ग्लोबल’ होने की जरूरत है।

जहवार सर्किल पर बना है गेट

पिंक सिटी जयपुर के बेजोड़ स्थापत्य में पहले से ही 8 दरवाजे मौजूद हैं। जयपुर की बसावट के समय से यहां 7 दरवाजे कृष्णपोल (किशनपोल), चांदपोल, सूरजपोल, गंगापोल, शिवपोल (सांगानेरी गेट), घाटगेट और जोरावर सिंह गेट अस्तित्व में हैं। सवाई मानसिंह ने शहर में आठवां यानी चौड़ा रास्ता का न्यूगेट बनवाया था।

इन सभी दरवाजों की अपनी पहचान और अपनी महत्व रहा है। इन्हीं दरवाजों की परिकल्पना के साथ अब जयपुर में यह नौवां दरवाजा बनाया गया है। जवाहर लाल नेहरू रोड पर स्थित जवाहर सर्किल पर यह गेट बनाया गया है। हालांकि इस का नाम ही गेट, शहर के अन्य दरवाजों की तरह इसके नीच से रास्ता नहीं जहां से वाहन आ-जा सकें।

Leave a Reply

Next Post

तेलुगू ऐक्टर जयप्रकाश रेड्डी का हार्ट अटैक से निधन, चंद्रबाबू नायडू और कई सेलेब्स ने जताया शोक

शेयर करे74 साल के जय प्रकाश रेड्डी ने गुंटूर में ली अंतिम सांस, लॉकडाउन के बाद से वे वहां थे जय प्रकाश रेड्डी टीचर थे और उन्हें काफी छोटी उम्र से ही एक्टिंग का शौक था छत्तीसगढ़ रिपोर्टर तेलुगु सिनेमा के पॉपुलर एक्टर जय प्रकाश रेड्डी का निधन हो गया […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा