कच्चा पनीर खाने से सेहत को होंगे ये भरपूर फायदे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रोज सुबह यदि आप एक हेल्दी और अच्छा नाश्ता करते हैं तो आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर गुजरता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है आप किसी जल्दबाजी में सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.

ऐसे में एक्सपर्ट्स की मानें तो कच्चे पनीर का सेवन बेस्ट होता है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चा पनीर ब्रेकफास्ट में खाने से आपके शरीर को कई प्रकार के हेल्दी फायदे होते हैं. पनीर में प्रोटीन के अलावा, विटामिन डी , हेल्दी फैट्स और कैल्शियम जैसे तत्व भी होते हैं. सुबह के नाश्ते के लिए यह एक अच्छा पर्याय है. इससे पेट भरता है और आपको भूख कम लगती है. जिससे, आपको अनहेल्दी इटिंग से बचना आसान होता है.

कच्चा पनीर खाने के फायदे

मजबूत हड्डियां

कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

मानसिक तनाव

दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है. इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो, कच्चे पनीर का सेवन करें.

मजबूत पाचन क्रिया

कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं.

हेल्दी हार्ट

ब्रेकफास्ट में पनीर खाने का एक और फायदा है कि इससे आपकी हार्ट हेल्थ सुधरती है. पनीर में मिलनेवाले आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स ना केवल शरीर का पोषण करते हैं. बल्कि, इसके हेल्दी फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है. जिससे, दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

शारीरिक कमजोरी

प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है. इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है.

मोटापे से छुटकारा

प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें.

Leave a Reply

Next Post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रजनीकांत के बाद बेयर ग्रिल्स के साथ एडवेंचर की दुनिया की सैर करेंगे अक्षय कुमार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार अब अपने एक्शन फॉर्म में दोबारा लौट रहे हैं. सोशल इश्यू पर बनी फिल्म हो या एक्शन फिल्म्स अक्षय कुमार अपने फैंस की उम्मीदों पर हर बार खरे उतरते हैं. इस बार अक्षय कुमार अपने फैंस को जबरदस्त हैरान करने वाले […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान