कोरोना वायरस से बचना है तो रोज धोएं कपड़े से बने मास्क

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कपड़े से बने मास्क वायरस से बचाने में कारगर हैं, लेकिन उन्हें हर उपयोग के बाद उच्च तापमान पर रोज धोना जरूरी है। ऐसा करने पर ही ये मास्क सार्स कोव-2 जैसे वायरस से बचाव कर सकता है, जो कि कोविड-19 संक्रमण का कारण बनता है। एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय से प्रोफेसर रैना मैकइंटायर ने कहा कि कपड़े के मास्क और सर्जिकल मास्क दोनों को उपयोग के बाद ‘दूषित’ माना जाना चाहिए। सर्जिकल मास्क उपयोग के बाद नष्ट कर दिए जाते हैं, लेकिन कपड़े से मास्क बार-बार उपयोग किए जाते हैं। कपड़े के मास्क को कई बार पहनने, उनसे हाथ पोंछने आदि से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

बीएमजे ओपन जर्नल में प्रकाशित हुआ अध्ययन

नया अध्ययन बीएमजे ओपन जर्नल में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्यकर्मियों के साल 2011 के आंकड़ों का गहराई से अध्ययन किया। इसमें उन्होंने इस बात की जानकारी प्राप्त की कि क्या स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने मास्क दैनिक आधार पर धोए थे। अगर हां, तो उन्होंने अपने मास्क कैसे धोए। शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि यदि अस्पताल में कपड़े धोने के स्थान पर मशीन में धोए कपड़े के मास्क सर्जिकल मास्क की तरह प्रभावी थे।

मास्क को हाथ से धोना सुरक्षित नहीं

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सार्स कोव-2 का परीक्षण नहीं किया। इसके बजाय, उन्होंने अपने श्वसन में इन्फ्लूएंजा, राइनोवायरस और मौसमी कोरोना वायरस जैसे सामान्य श्वसन रोगजनकों को शामिल किया।

इस अध्ययन में पाया गया कि मास्क को हाथ से धोने में पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिली। जिन स्वास्थ्यकर्मियों ने कपड़े के मास्क को हाथ से धोया था, उनमें मशीन से मास्क धोने वाले कर्मचारियों की तुलना में संक्रमण का खतरा दोगुना था। 

पहनने से पहले हर बार धोएं मास्क

डब्ल्यूएचओ ने मशीन से धोए जाने वाले मास्क को 60 डिग्री सेल्सियस पर गर्म पानी से धोने की सलाह दी है। मैक्लेन्टेयर ने कहा कि इस शोध से स्पष्ट संदेश यह है कि कपड़े से बने मास्क काम करते हैं, लेकिन इसे दोबारा पहने जाने से पहले हर बार ठीक से धोया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के मामलों में कोताही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : भूपेश बघेल

शेयर करेमुख्यमंत्री ने की गृह विभाग की समीक्षा महिलाओं पर घटित अपराधों में वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में आई कमी वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस शुरू करेगी ‘समर्पण अभियान‘ डायल 112 के जरिए लगभग 14 लाख जरूरतमंद नागरिकों तक पहुंचाई गई पुलिस और चिकित्सा […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी....|....खरगे बोले- कागजी ही रहा राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषणों के लिए की प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना....|....'गैर-कांग्रेसी नेता का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त नहीं हो रहा', पीएम मोदी का विपक्ष पर तंज....|....'अर्थव्यवस्था पर आंकड़े छुपा रही सरकार; अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी', लोकसभा में बोले अखिलेश....|....इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार....|....राहुल गांधी बोले- जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं, लोकसभा में मचा हंगामा....|....सीएम केजरीवाल ने फिर खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, सीबीआई की गिरफ्तारी को बताया गैर-कानूनी