रूसी राजदूत बोले- भारत व रूस के संबंध दुनिया के सबसे ज्यादा व्यापक सहयोगों में

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 13 जून 2022। भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा, भारत-रूस के बीच बहुआयामी सहयोग दुनिया के सबसे विस्तृत सहयोगों में से एक है और देश “सच्ची दोस्ती और आपसी विश्वास का निर्माण” करने में सफल रहे हैं, जिसमें कई गौरवपूर्ण मील के पत्थर हैं। रूस-भारत राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर उन्होंने रूस डाइजेस्ट पत्रिका के विशेष संस्करण में एक प्रस्तावना में यह टिप्पणी की। 12 जून को रूस का राष्ट्रीय दिवस भी मनाया जाता है।

वर्ष 2022 भारत की स्वतंत्रता के 75 साल और अप्रैल 1947 में स्थापित भारत-रूस राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ दोनों असवरों का मिलन वर्ष है। दोनों देशों के बीच संबंधों में हासिल किए गए मील के पत्थर पर बात करते हुए अलीपोव ने 1950-1960 के दशक में सोवियत सहायता से भारत में औद्योगीकरण और बिजली संयंत्रों के निर्माण के बारे में बताया।

उन्होंने 1958 में बॉम्बे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना, 1971 की शांति, मित्रता और सहयोग की संधि, 1984 में सोयुज टी-11 अंतरिक्ष यान पर पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री की उड़ान, 2000 की रणनीतिक साझेदारी की घोषणा और कई अन्य उपलब्धियों का जिक्र किया। 

दोनों देश के बीच खास पहल
राजदूत ने खास पहलों के बारे में विस्तार से बताया। इनमें से कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र निर्माण और मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रमों के भीतर एके -203 राइफल निर्माण, लड़ाकू विमान और मुख्य युद्धक टैंक उत्पादन के साथ-साथ फ्रिगेट, पनडुब्बी, ब्रह्मोस और अन्य मिसाइल परियोजनाओं जैसे उन्नत रक्षा संबंध हैं।

Leave a Reply

Next Post

जुमे की नमाज के बाद हुए उपद्रव के मामले में अब तक 400 से अधिक गिरफ्तार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में हालात तनावपूर्ण

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लखनऊ/रांची/कोलकाता 13 जून 2022। बीते शुक्रवार को नमाज के बाद बर्खास्त भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के नाम पर हुए उपद्रव के मामले में पुलिस ने अब तक 400 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब तक 316 लोगों […]

You May Like

यजुवेंद्र सिंह चहल के बाद अब IPL खेल रहे इस क्रिकेटर की चुनाव में एंट्री, सनराइजर्स हैदराबाद के हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी....|....पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत....|....6 माह बंद रहने के बाद केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू....|....नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 2 को उम्रकैद, 3 आरोपी बरी....|....इंडिया गठबंधन में गांठ की खबरों के बीच अखिलेश के लिए वोट मांगेंगे राहुल-संजय सिंह, कानपुर से रहेंगे दूर....|....सुरक्षा ग्रुप ने सुरक्षा वसई (मुंबई) में पीएमएवाई स्कीम के तहत घरों की सूची घोषित की....|....मुंबई के वॉटर किंगडम और सबसे बड़ा थीम वॉटर पार्क का रोमांच....|....मोदी के बयानों से साफ वे तय हार से वे डर गये है....|....भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब