दांतों को सफेद ही नहीं बल्कि मजबूत भी बनाती हैं घर की ये 4 चीजें, कम उम्र में टूटकर नहीं गिरेंगे दांत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर। दांतों की सफाई सेहत को भी अच्छा रखती है, वहीं इससे उलट अगर दांत गंदे रहें, पीले दिखें या फिर दांतों में कैविटी हो तो पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. ऐसे में दांतों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. दांतों की अच्छी तरह सफाई की जाए तो दांत सफेद दिखने लगते हैं, वहीं सफेद और साफ दांतों में कैविटी नहीं लगती जिससे दांत वक्त से पहले टूटकर नहीं गिरते. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जो दांतों की सेहत को अच्छा रखते हैं और दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाते हैं. इन नुस्खों में घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

स्ट्रॉबेरीज 

विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरीज ना सिर्फ दांतों को मजबूत बनाने में असरदार हैं बल्कि इनसे दांतों का पीलापन भी दूर होता है. स्ट्रॉबेरीज में हाई मैलिक असिड होता है जोकि कई टूथपेस्ट्स में भी पाया जाता है. स्ट्रॉबेरीज को आप खा तो सकते ही हैं लेकिन पीले दांत साफ करने के लिए इसे कूटकर दांतों पर मलें. कुछ देर बाद मूंह को कुल्ला कर लें. कोशिश करें कि स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल करने के आधे घंटे बाद तक आप कुछ खाए-पिएं नहीं।

बेकिंग सोडा 

दांतों का पीलापन और कैविटी की दिक्कत दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. हथेली में थोड़ा बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से दांतों को मलें और साफ करें. ब्रश लेकर बेकिंग सोडा के इस पेस्ट से दांतों को साफ करें. हफ्ते में 3 से 4 बार बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांत बेहतर तरह से साफ होंगे और दांतों की कई दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

नारियल का तेल 

नारियल के तेल से आपको दांतों को मलकर साफ नहीं करना है बल्कि इससे ऑयल पुलिंग करनी है. ऑयल पुलिंग करने के लिए मुंह में थोड़ा नारियल का तेल डालें और इसे यहां से वहां घुमाएं. दांतों के कोनों-कोनों तक नारियल तेल तेजी से पहुंचता है और दांतों को साफ करने में असर दिखाता है. ऑयल पुलिंग करने से पीले दांत साफ होते हैं और दांतों से कैविटी हटती है. इससे दांत कमजोर होकर टूटते नहीं हैं।

सरसों का तेल और नमक 

यह एक बेहद ही पुराना घरेलू नुस्खा है जिसे सालों पहले से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. हथेली पर नमक (salt) लें और उसमें थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दांतों पर मलें और दांत साफ करें. कुछ देर मलने के बाद मुंह धोकर साफ कर लें. इस नुस्खे से प्लाक और बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है और दांतों को मजबूती भी मिलती है।

Leave a Reply

Next Post

कब्ज से छुटकारा दिलाने में इन पत्तों की चाय करेगी असर, एक बार में ही पेट हो जाएगा साफ

शेयर करेबिलासपुर 18 नवंबर 2023। कुछ लोगों के पेट बहुत जल्दी-जल्दी खराब होता है. कब्ज की समस्या बनी रहती है और सुबह पेट साफ नहीं होता अच्छे से. कई बार वॉशरूम जाना पड़ता है तब जाकर पेट कहीं क्लीयर हो पाता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसा […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे