कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी आम जनता की समस्याएं

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

वर्मी खाद का बकाया भुगतान शीघ्र करने दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 13 सितम्बर 2023। कलेक्टर संजीव झा ने साप्ताहिक जनदर्शन में आज बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने मंथन सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लगभग तीन घण्टे तक बड़ी इत्मीनान के साथ तकलीफों को सुनकर समस्याओं का निदान किया। कलेक्टर ने कुछ गंभीर किस्म के मामलों को टीएल में पंजी में लेते हुए निराकरण के लिए अफसरों को समय-सीमा दी। जनदर्शन में पहुंचे ग्रामीणों और किसानों से चर्चा कर उनके फसलों की ताजा हालात, कीट प्रकोप एवं दवाईयों की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी भी ली।
कलेक्टर ने मस्तुरी विकासखण्ड के जुहली गोठान में कार्यरत दुर्गा महिला समूहों के विभिन्न विभागों पर बकाया राशि के जल्द भुगतान के निर्देश कृषि विभाग को दिए। लगभग साढ़े 5 क्विंटल वर्मी खाद का बकाया का भुगतान साल भर से नहीं हो सका है। समूह की अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा बाई के नेतृत्व में महिलाओं ने जनदर्शन में आज कलेक्टर से मिलकर राशि दिलाने का अनुरोध करते हुए ज्ञापन सौंपा। कलेक्टर ने कृषि विभाग के उप संचालक के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। खैरा डंगनिया की दिव्यांग दम्पत्ति राधेश्याम सूर्यवंशी ने आजीविका के लिए कपड़े की दुकान खोलने के लिए लोन की मांग की। कलेक्टर ने उनका आवेदन लीड बैंक मैनेजर को सौंपते हुए बैंक से लोन दिलाने में मदद करने के निर्देश दिए। कोटा ब्लॉक के ग्राम डिन्डोल के ग्रामीणों ने तीन साल से अधूरे पड़े मुक्तिधाम को जल्द पूर्ण करने का आग्रह किया। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को इसकी जांच कर जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल में जीवन दीप समिति द्वारा नियुक्त कम्प्यूटर ऑपरेटर रंजना रजक ने मातृत्व अवकाश अवधि का वेतन प्रदान करने की मांग करते हुए ज्ञापन दिए। उन्होंने कलेक्टर को बताया कि 1 मई से वह मातृत्व अवकाश पर हैं। लेकिन तनख्वाह नहीं दी जा रही है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को आवेदन सौंपते हुए कार्रवाई कर महिला को न्याय दिलाने के निर्देश दिए।
       मस्तुरी विकासखण्ड के ग्राम खोन्घरा प्राथमिक स्कूल एक शिक्षकीय है। ग्रामवासियों ने बेहतर शिक्षण के लिए एक और शिक्षक की मांग की है। कलेक्टर ने डीईओ को परीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था करने को कहा है। बिल्हा ब्लॉक के उच्चभठ्ठी पंचायत के आश्रित ग्राम निपनिया के ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर निपनिया को अलग पंचायत बनाने की मांग की। कलेक्टर ने आवश्यक कार्रवाई शुरू करने एसडीएम को निर्देशित किया है। मस्तूरी तहसील के ग्राम पथरटाल के किसान साथू सिंह को रोड निर्माण के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा नहीं मिला है। लगभग 14 डिसमिल उनकी निजी भूमि जोंधरा रोड से इटवा मार्ग निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई है। कलेक्टर ने एसडीएम मस्तुरी को आवश्यक कार्रवाई कर मुआवजा दिलाना सुनिश्चित करने को कहा है। जनदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों ने मुलाकात कर आवास निर्माण के लिए कलेक्टर को आवेदन किए।

Leave a Reply

Next Post

मोदी जी से रायगढ़ के मन की बात भी सुने: डॉ. राजू

शेयर करेअदानी कंपनी के कार्यों से रायगढ़ वासियों को होने वाली परेशानियों पर विचार करें 14 सितम्बर को रायगढ़ में प्रधानमंत्री अनेक परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण अदाणी कंपनी का रायगढ़ में पावर प्लांट और कोयला खदानों का संचालन डाॅ. राजेंद्र अग्रवाल (राजू) रायगढ़ 13 सितम्बर 2023 (छत्तीसगढ़ रिपोर्टर […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी