साइज में छोटा पर असर बड़ा…शुगर समेत कई बीमारियों का काल है यह फल, कूट-कूटकर भरे हैं विटामिन्स-मिनरल्स

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 26 जून 2024। जामुन उन फलों में से एक है, जिसे पोषक तत्‍वों का खजाना माना जाता है. यह स्‍वाद में भी बेमिसाल होता है. हालांकि, इसका स्‍वाद बहुत अधिक मीठा नहीं होता, बल्कि खट्टा और कसैला होता है. इसका यही स्‍वाद इसे यूनीक बनाता है और लोग इसे बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं. जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं।

लोकल 18 को जानकारी देते हुए आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर चित्रा सिंह ने बताया कि यह फल बस साइज में छोटा होता है, लेकिन बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है।

जामुन खाने के फायदे
पाचन में सुधार: जामुन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बेहतर बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है।

रक्त शर्करा नियंत्रण: जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है, खासकर मधुमेह के रोगियों के लिए यह वरदान है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: जामुन में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और बीमारियों से बचाव करते हैं।

त्वचा के लिए लाभकारी: जामुन का रस और इसके बीज त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. ये त्वचा को साफ और चमकदार बनाते हैं और त्वचा के दाग-धब्बों को कम करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: जामुन में पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं।

मसूड़ों और दांतों के लिए अच्छा: जामुन का उपयोग मसूड़ों और दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

मोटापा कम करने में मदद: जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए यह वजन कम करने के लिए उपयुक्त होता है।

Leave a Reply

Next Post

उप मुख्यमंत्री अरुण साव का बड़ा आरोप, कहा- कांग्रेस ने दिया बलौदाबाजार घटना को अंजाम…

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 26 जून 2024। बलौदाबाजार घटना को लेकर पीड़ितों के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात पर उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बलौदाबाजार घटना को अंजाम देने का काम किया है. घटना में कांग्रेस पार्टी की भूमिका […]

You May Like

नीट-यूजी के मामले पर पीएम मोदी की चुप्पी पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल, कहा- सरकार ने SC में इस विषय को लेकर झूठ बोला....|....अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार, भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब जब्त, आबकारी विभाग ने की कार्रवाई....|....दिल्ली के बाद गुजरात में बड़ा हादसा, भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत ढही....|....खरगे ने सोनिया गांधी के लेख को लेकर पीएम पर साधा निशाना, कहा- आम सहमति का उपदेश दे टकराव को भड़का रहे....|....कानूनी पेशे में महिला-पुरुष समानता पर बोले चीफ जस्टिस- अधिकतम लैंगिक प्रतिनिधित्व के लिए और प्रयास जरूरी....|....रथ यात्रा के दौरान 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मंत्री वैष्णव ने सीएम माझी के साथ बैठक में लिया फैसला....|....द्रविड़ ने बताया किसके लिए जीतना चाहते हैं विश्व कप, कोच के तौर पर होगा आखिरी मुकाबला....|....आज दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सीएम नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला....|....बाबा बर्फानी के दर्शन आज, बालटाल से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना....|....'साजिशों के खेल का हुआ अंत, आ गया अपना हेमंत', पूर्व सीएम की रिहाई के बाद रांची में लगे पोस्टर