50 साल के हुए मास्टर-ब्लास्टर तेंदुलकर, इन रिकॉर्ड ने बनाया उन्हे क्रिकेट का भगवान

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 24 अप्रैल 2023। दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने जमाने में बड़े-बड़े गेंदबाजों को बौना साबित किया था। अपनी बल्लेबाजी का जादू उन्होंने इस कदर बिखेरा कि लोगों ने उन्हें क्रिकेट के भगवान का दर्जा भी दे दिया। लेकिन मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपने जीवन को जिस सादगी और सम्मान के साथ अभी तक जिया है वो दूसरों के लिए प्रेरणा है। वह सोमवार को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपने जीवन के 24 साल तो देश की सेवा में दिए। उन्होंने 24 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए भी उन्हें करीब 10 साल हो जाएंगे। सोशल मीडिया पर जारी वायरल हो रहे वीडियो को देखें तो मास्टर ब्लास्टर अपना 50वां जन्मदिन गोवा में मना रहे हैं. सचिन तेंदुलकर को गोवा एयरपोर्ट पर पत्नी अंजलि तेंदुलकर और बेटी सारा तेंदुलकर संग स्पॉट किया गया था. एयरपोर्ट पर सारा महिला फैन के साथ सेल्फी खिंचवाती हुई दिखाई दे रही थीं. 

सचिन तेंदुलकर के पास है 100 शतकों का रिकॉर्ड

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैच और वनडे मैचों में कुल मिलाकर 663 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें से 51 शतक टेस्ट मैच में और 49 शतक वनडे मैचों में लगाकर सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 100 शतक जड़े हैं। इस मामले में विराट कोहली उन के सबसे करीब है, लेकिन कोहली के लिए भी 100 शतक अपने करियर में जड़ पाना मुश्किल ही लगता है। हालांकि वनडे में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के शतकों की बराबरी यानी 49 के रिकॉर्ड पर पहुंच गए हैं। ऐसे में जल्द ही सचिन का वनडे मैच शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

सचिन ने खेले हैं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

वहीं सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक सचिन क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। सचिन के बाद इस रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम आता है, जिन्होंने 179 मैच खेले हैं। ऐसे में एंटरसन के लिए सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना मुश्किल है, क्योंकि एंडरसन 40 साल के हैं और उन्हें सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अभी कम से कम 22 मैच और खेलने होंगे।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं सचिन
महज 16 साल की उम्र में हाथों में बल्ला पकड़ने और फिर एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था. अब वे 50 साल के हो गए हैं. क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने जमकर कमाई की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ करीब 175 मिलियन डॉलर यानी 1436 करोड़ रुपये है. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब भी विज्ञापनों व अन्य जरियों से वह करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

मुंबई और केरल में सचिन के आलीशान बंगले
सचिन तेंदुलकर की लग्जरी लाइफस्टाइल का अंदाजा उनके आलीशान घरों को देखकर भी लगाया जा सकता है. उनके पास मुंबई के पॉश बांद्रा इलाके में एक आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपये बताई जाती है. हालांकि, इस घर को साल 2007 में उन्होंने लगभग 40 करोड़ रुपये में खरीदा था. मुंबई ही नहीं बल्कि उनके पास करोड़ों की कीमत का एक बंगला केरल में भी है. वहीं मुंबई के बांद्रा के कुर्ला कॉन्प्लेक्स में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी है. 

सचिन के पास शानदार कार कलेक्शन 
सचिन तेंदुलकर को कारों से भी बेहद लगाव है. उनके कार कलेक्शन में एक से बढ़कर एक शानदार कारें मौजूद हैं. रिपोर्ट की मानें तो उनके कलेक्शन में एक से बढ़कर एक महंगी और लग्जरी कारें शामिल हैं. इनमें Ferrari 360 Moden, BMW i8, BMW 7 Series, 750Li M Sport, Nissan GT-R, Audi Q7, BMW M6 Gran Coupe और BMW M5 30 Jahre हैं.

सचिन तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड्स पर नजर

  • इंटरनेशनल क्रिकेट में 30,000 रनों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले एवं इकलौते बल्लेबाज हैं.
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में 76 बार (टेस्ट-15, वनडे-62) प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किया था.  
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में 4076 चौके लगाए. सचिन से ज्यादा चौके किसी खिलाड़ी ने नहीं लगाए हैं.  
  • रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में अपने डेब्यू पर शतक लगाया था. ऐसा कोई दूसरा प्लेयर नहीं कर सका.
  • तेंदुलकर-गांगुली ने मिलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 38 शतकीय साझेदारियां कीं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Leave a Reply

Next Post

भोलेनाथ विवाद पर रैपर बादशाह ने मांगी माफी, बदले गए 'सनक' के पुराने लिरिक्स

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 24 अप्रैल 2023। बॉलीवुड के रैपर बादशाह अपने गानों से फैंस के दिलों पर राज करते हैं। उनके रैप गानों को युवा पीढ़ी के लोग खासतौर से पसंद करते हैं। वह अपने गानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। हालांकि कई बार ऐसा […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव