नेपाल में हुआ भूस्खलन, 13 लोगों की हुई मौत; 10 लोग लापता

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

काठमांडू (नेपाल) 17 सितंबर 2022। नेपाल के अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को हुए भूस्खलन में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 10 लोग लापता हो गए। उप मुख्य जिला अधिकारी दीपेश रिजाल ने कहा, भूस्खलन के कारण सुदूर पश्चिम नेपाल में अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों से कम से कम 13 मृत, 10 लापता और 10 को बचाया गया। रिजाल ने कहा कि हादसा शनिवार को हुआ। यहां लगातार बारिश के कारण बिजली-सड़क बाधित होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। नेपाल के दारचुला जिले के बंगबगड़ इलाके में पिछले शनिवार को आई बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 11 लापता हो गए। लगातार बारिश के कारण लस्कू और महाकाली नदियों में बाढ़ आ गई, जिसके कारण कई घर और दो पुलों बाढ़ में बह गए। नेपाल सालाना मानसून के मौसम में बाढ़ और भूस्खलन आपदाओं के कारण कई हताहतों की संख्या दर्ज करता रहा है।

मलबे में कई लोग दब गए

अछाम के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के बाद स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीम शनिवार सुबह से ही बचाव कार्य में लगी हुई है। जिला पुलिस कार्यालय के प्रमुख, अछाम के डीएसपी नारायण डांगी ने कहा कि जिले के विभिन्न स्थानों में भूस्खलन से घरों के क्षतिग्रस्त और दबे होने की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस टीमों को जुटाया गया है।

पूर्वी कैलाली में बाढ़ से 600 घर डूबे

उधर, पूर्वी कैलाली में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश से करीब 600 घर पानी में डूब गए हैं। पुलिस के अनुसार, कांद्रा और पथरिया नदियों में बाढ़ आने और बस्ती में पानी घुसने से 500 से अधिक घर जलमग्न हो गए। जिला पुलिस कार्यालय कैलाली के प्रवक्ता पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) वेद प्रकाश जोशी ने बताया कि भजनी नगर पालिका-8 में पथरिया नदी का पानी बस्ती में घुसने से करीब 160 घरों में पानी भर गया। उन्होंने कहा कि सोनाफंटा टोल, दलाईखी टोल, भारतन टोल, जनकपुर टोल और छछरहावा टोल में बाढ़ आ गई है। नदी का जलस्तर अभी भी लगातार बढ़ रहा है। इसी तरह कांद्रा नदी में जलस्तर बढ़ने से मिलनपुर टोल, लालबोझी और पुलियापुर टोल के 250 घर जलमग्न हो गए हैं, जबकि भजनी नगर पालिका-7 के शिबिर टोल, गणेशमन टोल और दक्षिणपुरवा टोल के करीब 250 घर भी जलमग्न हो गए हैं। यहां कांद्रा नदी में बाढ़  आई हुई है। पुलिस के मुताबिक बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालने का काम जारी है।

Leave a Reply

Next Post

कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले वर्ल्ड के इकलौते बल्लेबाज, बाबर आजम इस नंबर पर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 सितंबर 2022। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गजब का रिकॉर्ड है। वो दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 500 से […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं