24 लाख दीयों से जगमगाएगी राम नगरी अयोध्या, देखें कितनी भव्य हैं दीपोत्सव की तैयारियां

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

अयोध्या 10 नवंबर 2023। दिवाली का पर्व शुरू हो चुका है। अब देश भर में हर जगह रोशनी और खुशियाँ बिखरी हुई नजर आएंगी। देश का कोना-कोना जगमगाया हुआ है। इस बार की दिवाली अयोध्या की अब तक सबसे यादगार दिवाली होनी वाली है। उत्तर प्रदेश की सरकार अयोध्या में एक भव्य और ऐतिहासिक दीपोत्सव का आयोजन कर रही है। इस दीपोत्सव का आयोजन 11 नवंबर को होने वाला है, जिसमें 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे, जो एक रिकॉर्ड कामयाबी के साथ होगा। 

लेजर शो के जरिए दिखाई जाएगी भगवान राम के जीवनी
दीपोत्सव के तहत अयोध्या के विभिन्न घाटों पर दीपों की तैयारी की जा रही है, जिसमें राम की पौड़ी और चौधरी चरण सिंह घाट भी शामिल है। इसके साथ ही, पूरे शहर को दीपावली के मौके पर शानदार तरीके से सजाया गया है। दीपोत्सव के दौरान, लेजर शो की भी तैयारी हो रही है, जिसके माध्यम से भगवान राम के जीवन की झांकी प्रस्तुत की जाएगी।

देशी और विदेशी कलाकार होंगे शामिल
दीपोत्सव के माध्यम से तुलसीकृत रामचरितमानस के सात कांडों का प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे राम के जीवन आदर्शों को प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देशी और विदेशी कलाकार भी रामलीला पेश करेंगे, जिसमें रूस, श्रीलंका, सिंगापुर और नेपाल के कलाकार भी शामिल होंगे। 25 हजार से ज्यादा वालंटियर्स ने दीपोत्सव में एक बार फिर विश्व रिकॉर्ड कायम करने का फैसला किया है। बता दें कि इस दीपोत्सव में दियों में सरसों का तेल वालंटियर्स की तरफ से डाला गया है। 

सरयू नदी के तट को सुंदर तरीके से सजाया गया 
इस बार उत्सव में यूपी के साथ कई और प्रदेशों की संस्कृति से भी रूबरू कराया जाएगा। इसके अलावा कुमार विशु जी के मधुर आवाज में गाए भजनों की गंगा भी बहेगी। दीपोत्सव के दौरान, सरयू नदी के किनारे एक भव्य लेजर शो भी आयोजन किया जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र बनेगा। सरयू नदी के तट को भी सुंदर तरीके से सजाया गया है, और सरयू नदी पर बने पुल पर भी लाइटों की सुंदर माला बनाई गई है। 

इस दीपोत्सव की विशेषता यह है कि इसमें ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, और विदेशी कलाकारों की रामलीला भी होगी। इसके साथ ही, देश के 21 प्रदेशों की रामलीला और रामायण परंपरा पर आधारित लोक प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लगभग ढाई हजार कलाकार शामिल हैं। यह दीपोत्सव अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण के साथ हो रहा है, जो 22 जनवरी 2024 को पूरा होने की तैयारी में है। यह दीपोत्सव अयोध्या के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को महसूस कराने वाला एक बड़ा और आत्मिक आयोजन है, और यह दर्शाता है कि भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत को समर्पित रूप से सजाने और मनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Next Post

'शर्मनाक बयान...INDI अलायंस महिलाओं को सिर्फ वोट बैंक समझता है', सीतारमण ने साधा नीतीश कुमार पर निशाना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 10 नवंबर 2023। केंद्रीय वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विधानसभा में महिलाओं पर की गई टिप्पणी को बृहस्पतिवार को ”शर्मनाक” करार दिया। बिहार के सबसे ज्यादा वक्त तक मुख्यमंत्री रहने […]

You May Like

ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं....|....पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, बोले- रामलला को फिर टेंट में भेजने की साजिश रची जा रही....|....धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे 'हिट ए 5' का क्या है राज़....|....अभिनेत्री निकिता रावल ने झेला एयर मॉरीशस के साथ अपना भयावह अनुभव....|....नवाजुद्दीन सिद्दीकी को है नई कहानी की तलाश!....|....फिल्म 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट पोस्टर में लंगोट में दिखे कार्तिक आर्यन....|....वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन