गलवान में झड़प के बाद पहली बार मिले पीएम मोदी और शी जिनपिंग, पुतिन भी थे साथ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 सितंबर 2022। उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की। खास बात है कि गलवान घाटी पर झड़प के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी आमने-सामने आए। इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी साथ रहे। शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले सभी राष्ट्रों के नेताओं ने ग्रुप फोटो में भाग लिया। शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी शामिल हो रहे हैं। गुरुवार सुबह नेताओं का समरकंद पहुंचना शुरू हो गया था, लेकिन पीएम मोदी देर शाम ऐतिहासिक शहर पहुंचे। तब तक औपचारिक रात्रि भोज और अन्य कार्यक्रम खत्म हो चुके थे।

पीएम मोदी की मुलाकात
शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव, पुतिन और रईसी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। खास बात है कि गुरुवार शाम हुए कार्यक्रमों की तस्वीरों में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग नजर नहीं आए। जाहिर तौर पर उन्होंने इन कार्यक्रमों से दूरी बनाने का फैसला किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, समरकंद के लिए रवाना होने से पहले गुरुवार को पीएम ने कहा था, ‘एससीओ शिखर सम्मेलन में, मैं सामयिक, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी एवं पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और गहरा बनाने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं। उज़्बेक अध्यक्षता के तहत व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के बारे में कई निर्णय लिए जाने की संभावना है।

SCO के सदस्य देश
संगठन में भारत के अलावा चीन, रूस, पाकिस्तान, कजकस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। बैठक के से पहले सभी नेता ग्रुप फोटो में शामिल होंगे। खास बात है कि बैठक के दौरान लिए गए फैसलों को लेकर समरकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। बाद में उज्बेक राष्ट्रपति की तरफ से आधिकारिक भोज का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी को जन्मदिन पर मिल रहीं शुभकामनाएं, नड्डा बोले- आपने भारत के भाग्य व भविष्य को नई दिशा दी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 सितंबर 2022।  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 72वां जन्मदिन आज है। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर भाजपा समाज सेवा के कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा