32 महीने से विराट कोहली ने नहीं लगाया कोई शतक, फिर भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 26 जुलाई 2022। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इन दिनों आलोचकों के निशाने पर चल रहे हैं। रन बनाने के लिए जूझ रहे विराट को टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम से निकालने की मांग की जा रही है। तीन साल पहले तक विराट कोहली को पूूरी दुनिया में रन मशीन बोला जाता था, लेकिन अब स्थितियां यह बन पड़ी हैं कि उन्हें इस साल ऑस्टे्रलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप से बाहर करने की चौतरफा आवाज बुलंद होने लग पड़ी है। 

कई क्रिकेटर्स विराट की कर रहे आलोचना

कप्तान रोहित शर्मा अपने साथी विराट की खराब फॉर्म का बचाव करने में लगे हैं, लेकिन दिग्गज कपिल देव, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग की ओर से उठाए गए सवालों को नजरअंदाज करना बीसीसीआई और चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल बनता जा रहा है। हालांकि, विराट कोहली को लेकर एक दिलचस्प आंकड़ा ऐसा है जो आपको हैरान कर देगा। विराट तीनें फॉर्मेट मिलाकर भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। तीन साल पहले किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि विराट अपनी बल्लेबाजी को लेकर सवालिया निशानों के घेरे में होंगे। तीनों प्रारूपों में उनका प्रदर्शन ही कुछ इस तरह का था। उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल तक 380 मैचों की 421 पारियों में 56.31 की शानदार औसत से 20,162  रन बनाए थे। हालांकि, 2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके बल्ले से कुछ खास रन नहीं निकला है, तब से उनका औसत गिर गया है। विराट ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद तीनों प्रारूपों में खेले 83 मैचों में 41.92 की औसत से महज 3564 रन बनाए हैं। हालांकि, इस मामले में भी वह बेस्ट रहे हैं। 

इस दौरान तीनों फॉर्मेट मिलाकर विराट से ज्यादा किसी भारतीय बल्लेबाज ने रन नहीं बनाए हैं। विराट के बाद रोहित शर्मा 70 मैचों में 3318 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, ऋषभ पंत 75 मैचों में 2593 रन बनाकर लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 2019 वर्ल्ड कप के बाद से तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो टॉप पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। उन्होंने इस दौरान 82 मैचों की 90 पारियों में 55.23 की औसत से 4474 रन बनाए हैं। वहीं, इंग्लैंड के जो रूट 56 मैचों की 89 पारियों में 4124 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। विराट ओवरऑल लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

Leave a Reply

Next Post

बात निकली तो हंगामेदार बन गई !

शेयर करेफिर राजनीतिक गलियारे से लेकर सामाजिक लोगों के लिए थाना ही मंजिल बना मो. साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  कोरिया 26 जुलाई 2022। एक बुजुर्ग के दिए गए वक्तव्य की वजह से रविवार को मनेन्द्रगढ़ थाने में तीन लोगों पर धारा 151 के तहत कार्यवाही हुई और बैकुंठपुर थाने में […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा