प्याज खाने के फायदे, इन रोग से दिलाता है छुटकारा

शेयर करे

प्याज (Onion) काटना एक बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है. खाने में तो आप रोजाना ही प्याज का इस्तेमाल करते हैं भला ऐसी कौन सी रेसिपी है जो बिना प्याज के बने लेकिन कच्चा प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं आप? कच्चा प्याज खाने से आप कई रोगों से बच सकते हैं. यहां जानें कच्चा प्याज खाने के फायदों (Benefits Of Eating Raw Onion) के बारे में।

1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कई चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. उनमें से एक कच्चा प्याज भी शामिल है। अगर आपको ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत है तो आप रोजाना कच्चा प्याज खा सकते हैं, इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कच्चे प्याज को अपने रोजाना खाने के साथ सलाद में (Salad) शामिल करें।

2. कैंसर से लड़ने में मददगार
यह कहना गलत होगा कि प्याज से कैंसर (Cancer) को ठीक किया जा सकता है लेकिन प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वहीं कोई व्यक्ति अगर कैंसर से जूझ रहा है तो ऐसे में प्याज के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है।

3. हड्डियों के लिए लाभदायक
अगर आप नियमित रूप से प्याज के सेवन करते हैं तो यह हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है।

4. डायबीटीज
प्याज में मौजूद एंटी डायबेटीक गुण डायबीटीज की चपेट में आने से बचाए रख सकता है।

5.पाचन क्रिया
पाचन क्रिया को बेहतरीन बनाए पखने के लिए कच्च प्याज का सेवन काफी फायदमंद होता है।

6. कई जरूरी तत्वों से भरपूर
प्याज में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना सेवन करने से यह तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं. कच्चा प्याज का सेवन शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा सकता है। शरीर में विटामिन सी की मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Next Post

"विश्व आदिवासी दिवस पर विशेष लेख’’ : आदिवासी समुदाय को जल, जंगल और जमीन से जोड़ने की सार्थक पहल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर, 08 अगस्त 2020। मूलनिवासियों को हक दिलाने और उनकी समस्याओं का समाधान, भाषा, संस्कृति, इतिहास के संरक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा द्वारा 9 अगस्त 1994 को जेनेवा शहर में विश्व के मूलनिवासी प्रतिनिधियों का ’प्रथम अंतर्राष्ट्रीय मूलनिवासी दिवस’ सम्मेलन आयोजित किया गया। […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला