ट्रेन की तरह मोबाइल पर मिलेगी रोडवेज बसों की लोकेशन, अनजान यात्रियों को भी सुविधा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 25 मई 2022। रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले यात्री अब रेलवे की तर्ज पर रोडवेज की बसों को भी ट्रैक कर सकेंगे। इसके लिए रोडवेज द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। जल्द ही यात्रियों को रोडवेज की बसों को ट्रैक करने की सुविधा मिलेगी। रोडवेज यात्री रेलवे की तर्ज पर जल्द ही यात्री मोबाइल एप के माध्यम से बसों की लोकेशन और रुट की जानकारी ले सकेंगे। यात्रियों को जिस बस की जानकारी हासिल करनी होगी उस बस का नंबर डालकर बस की लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे। इसके अलावा यात्री एक शहर से दूसरे शहर पर चलने वाली बसों के रूट की जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। अभी हाल ही में रोडवेज ने यूपीएसआरटीसी की वेबसाइट पर एसी बसों में ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा दी है। जिससे यात्री घर बैठे एसी बसों के आगमन और प्रस्थान के साथ अपने सुविधा अनुसार बसों की टिकट बुक कर रहे है। इससे यात्रियों को बहुत राहत मिली है।

जून में दस नई डीजल बस आएंगी
प्रदूषण की रोकथाम के लिए मुख्यालय से अगले महीने में रोडवेज को नए मॉडल बीएस-6 इंजन के 10 डीजल बस की सौगात मिलेगी। हालांकि रोडवेज की तरफ से 300 डीजल बसों की मांग की गई थी। मगर मुख्यालय की तरफ से पहले चरण में 10 डीजल बस की मिल रही है। क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह का कहना है कि एक जून को परिवहन विभाग 51वें साल प्रवेश कर रहा है। इस दौरान मुख्यालय की तरफ से पहले चरण में रोडवेज को 10 डीजल बस की सौगात मिल रही है। जल्द ही सीएनजी सहित अन्य बस मिलेगी।

चालकों की मनमानी के चलते रोडवेज बसों का समय निर्धारित नहीं हो पा रहा। कभी भोजन, कभी किसी के इंतजार में चाहे जहां चाहे बस खड़ी करने में भी यह संकोच नहीं करते। अब हर बस की लोकेशन मुख्यालय पर देखी जाएगी, इससे मनमानी पर लगाम लगेगी।

बसों के लिए स्टैंड पर अनजान यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ता है। अक्सर बस का इंतजार करते-करते उनके कुछ जरूरी काम छूट जाते है। इस व्यवस्था से उनको राहत मिलेगी।

दूरी और किराये की मिलेगी जानकारी
व्यवस्था शुरू होने से यात्री जहां जाना चाहते हैं उसकी दूरी और किराए की भी जानकारी ले सकते हैं। अभी तक यात्रियों को पूछताछ काउंटर पर लाइन लगानी पड़ती थी।

Leave a Reply

Next Post

शाहरुख खान और अजय देवगन को युवती ने माना भाई, ब्रदर्स डे पर भेजा 5 रुपये का मनीऑर्डर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   खरगोन 25 मई 2022। खरगोन जिले में रहने वाली युवती धड़कन जैन ने ब्रदर्स डे के मौके पर फिल्म अभिनेता शाहरुख खान और अजय देवगन को 5-5 रुपये का मनीऑर्डर भेजा है और उनसे पान मसाले का पैकेट भेजने की अपील की। दरअसल धड़कन का मानना […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे