सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन क्या रहेगी भारत की रणनीति? करियर बचाने के लिए उतरेंगे अजिंक्य रहाणे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 27 दिसंबर 2021। भारत ने ओपनर केएल राहुल की धमाकेदार पारी की बदौलत सेंचुरियन टेस्ट में बेहतरीन शुरुआत की। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में खेले गए किसी टेस्ट मैच के पहले दिन भारत का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं है। उसने 2001 में ब्लोमफोंटेन में पहले दिन सात विकेट पर 372 रन बनाए थे। सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 272 रन बनाए हैं। दिन के नाबाद बल्लेबाज राहुल के साथ अजिंक्य रहाणे पर टीम के स्कोर में ज्यादा से ज्यादा रन जोड़ने की जिम्मेदारी होगी। पहले दिन भारत की बल्लेबाजी को देखकर यह साफ पता चला कि दोनों ओपनर्स की नजर शुरुआती ओवरों में पिच पर टिकने की थी। जिस बल्लेबाज के शॉट बेहतर लग रहे थे वह आक्रमण करने की जिम्मेदारी उठा रहा था। इसमें मयंक अग्रवाल आगे रहे। उन्होंने उन्होंने शुरुआत में कुछ अच्छे शॉट लगाए और स्कोरबोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाया। इससे राहुल को टिकने का मौका मिल गया।

पुजारा और कोहली ने किया निराश

राहुल और मयंक की शतकीय साझेदारी ने आने वाले बल्लेबाजों के लिए राह आसान किया। हालांकि, पुजारा शून्य पर आउट हुए और कोहली अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। पुजारा तीन साल तो कोहली दो साल से शतक नहीं लगा सके हैं।

सुबह के सत्र को सावधानी से निकालना

टेस्ट क्रिकेट में आमतौर पर देखा गया है कि सुबह का सत्र तेज गेंदबाजों को रास आता है। सुबह में परिस्थितियां उनके साथ होती हैं। अब राहुल और रहाणे पर यह जिम्मेदारी होगी कि वे कम से कम सुबह के सत्र में विकेट नहीं गिरने दें। ऐसे में टीम इंडिया बड़े स्कोर की बढ़ जाएगी और दक्षिण अफ्रीकी टीम पूरी तरह दबाव में आ जाएगी।

कम से कम 400 से ज्यादा रन तक पहुंचने का प्रयास

सेंचुरियन के रिकॉर्ड को देखें तो यहां पहली पारी का औसत स्कोर 329 रन है। टीम इंडिया अगर 400 रन के करीब पहुंच जाती है तो गेंदबाजों पर से दबाव कम हो जाएगा। मौजूदा स्थिति को देखकर यह लग रहा है कि टीम इंडिया 400 रन के करीब पहुंच जाएगी।

दो सत्रों में बल्लेबाजी करना चाहेगी टीम इंडिया

कप्तान विराट कोहली और कोच राहुल द्रविड़ चाहेंगे कि पहले सत्र को ठीक से खेलने के बाद उनके बल्लेबाज दिन के दूसरे सत्र में भी खेलें और बेहतर प्रदर्शन करें। अगर टीम इंडिया दूसरे दिन दो सत्र तक बल्लेबाजी कर लेती है 400 से ज्यादा रन बनाने में सफल हो जाएगी। फिर अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव आएगा।

रहाणे से बड़ी पारी की उम्मीद

राहुल ने तो अपना शतक पूरा कर लिया है, लेकिन सबकी नजर रहाणे पर है। हाल में राहुल के हाथों उपकप्तानी गंवाने रहाणे ने एक साल शतक नहीं लगाया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल बॉक्सिंग-डे टेस्ट में शतक लगाया था। रहाणे का विदेश में प्रदर्शन शानदार रहा है। वे 40 रन पर नाबाद हैं। ऐसे में टीम को उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद है।

Leave a Reply

Next Post

सरोगेसी कानून: अब नहीं हो सकेगा किराए की कोख का कारोबार, राष्ट्रपति ने नए कानून को दी मंजूरी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 27 दिसंबर 2021। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किराये की कोख या सरोगेसी (विनियमन) अधिनियम 2021 को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति ने इसे शनिवार को मंजूरी दी और गजट प्रकाशन के साथ ही यह कानून लागू हो गया है। इस कानून में सरोगेसी को […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा