गरियाबंद में किसानों का जाम, अधिगृहीत जमीन की दूसरी किश्त नहीं मिली, अफसर बोले- बकाया नहीं; 36 गांवों से संपर्क टूटा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

गरियाबंद 07 दिसम्बर 2021 । छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में तेल नदी पुल बनाने के लिए अधिगृहीत जमीन के मुआवजे की दूसरी किश्त नहीं दी गई। इस पर मंगलवार को किसानों का गुस्सा भड़क उठा। किसानों ने सुबह से ही पुल पर जाम लगा कर नवरंगपुर (ओडिशा) को जोड़ने वाला मार्ग बंद कर दिया। इसके चलते 36 गांवों से संपर्क टूट गया है। साप्ताहिक बाजार, राशन का सामान और स्कूलों तक ग्रामीण और बच्चे नहीं पहुंच पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अफसरों का कहना है कि कोई बकाया नहीं है।

देवभोग के कुम्हडई खुर्द और कुम्हडई कलां के 28 किसान परिवारों की करीब 11 साल पहले तेल नदी पर पुल बनाने के लिए जमीन शासन ने अधिगृहित की थी। किसानों का आरोप है कि अधिगृहण के इतने साल बीत जाने के बावजूद उन्हें पूरा मुआवजा नहीं मिला है। उन्हें पहली किश्त दी गई है, लेकिन दूसरी किश्त के 63 लाख रुपए से ज्यादा बकाया है। यह राशि प्रशासन के खाते में भी जमा है, इसके बाद भी भुगतान नहीं किया जा रहा है।

किसान बोले- आश्वासन के बाद भी नहीं दी दूसरी किश्त
किसानों का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में प्रशासन से सितंबर में बात की थी। तब उन्हें 28 नवंबर तक राशि भुगतान करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन आज तारीख तक कोई चेक नहीं मिला है और न ही खाते में रुपए डाले गए हैं। किसानों ने मुआवजा राशि की दूसरी किश्त नहीं मिलने तक जाम जारी रखने की चेतावनी दी है। दूसरी ओर जाम के चलते वाहनों की लंबी लाइन लग गई है। अफसर मौके पर पहुंचे हैं और किसानों को मनाने में जुटे हैं।

शासन ने रुपए भेजे, पर अब नियमों में फंसे
प्रशासन के खाते में पड़े रुपए नियमों की चक्कर में फंस गए हैं। देवभोग एसडीएम टीआर देवांगन ने बताया कि किसानों को पुराने रेट से पहले ही मुआवजा राशि का भुगतान किया जा चुका है। शासन की ओर से मिले रुपयों को बांटने के लिए जिला कलेक्टर से सलाह मांगी थी। उन्होंने शासन से पूछा तो वहां से नए रेट से भुगतान पर रोक लगा दी है। इसके चलते वितरण नहीं किया जा सकता है। शासन ने पुनर्वास नीति के तहत अनुदान देने के निर्देश दिए हैं।

ऐसे समझिए… खाते में रुपए, फिर भी क्यों नहीं दे सकते

  • 11 साल पहले जब किसानों से जमीन अधिगृहीत की गई तो तय रेट पर 5.5 लाख रुपए मुआवजा राशि का चेक दिया गया।
  • 2014 में प्रशासनिक अफसर ने प्रस्ताव बनाकर भेजा कि नए दर से किसानों को मुआवजा मिलना चाहिए।
  • 3 कैटेगरी में जमीन के अनुसार किसानों को बांटा गया और 6, 8 और 10 लाख रुपए राशि का प्रस्ताव किया।
  • 63.25 लाख रुपए शासन की ओर से प्रस्ताव के आधार पर खाते में भेजे दिए।
  • 2014 में ही शासन ने 50% पुनर्वास अनुदान राशि देने के लिए कहा।

किसान अनुदान को तैयार नहीं, समर्थन में उतरी भाजपा
किसानों के मुआवजे की इस लड़ाई का राजनीतिकरण भी शुरू हो गया है। किसान एक ओर अनुदान राशि लेने के लिए तैयार नहीं हैं। वहीं भाजपा भी अब इस मामले में किसानों के साथ खड़ी हो गई है। पूर्व संसदीय सचिव और भाजपा नेता गोवर्धन मांझी ने सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए जारी 63 लाख की राशि किसानों को वितरण करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राशि जल्द ही किसानों के खाते में नहीं गई तो प्रदर्शन किया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

रायपुर में देर रात दो गुटों में जमकर हुई मारपीट, थाना घेरकर किया हंगामा; 30 पर एफआईआर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर 07 दिसम्बर 2021 । रायपुर शहर के टिकरापारा इलाके में सोमवार की शाम जबरदस्त हंगामा हो गया। एक जुलूस के दौरान दो गुट आपस में भिड़। दोनों गुट एक दूसरे को उकसाने वाली नारेबाजी करते हुए सड़क पर उतर आए हुड़दंगियों ने टिकरापारा थाने का […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार