कब तक ताकत का धौंस दिखाएगा चीन? ड्रैगन ने फिर ताइवान भेजे 4 लड़ाकू विमान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बीजिंग 07 दिसम्बर 2021। खुद से कमजोर देश पर ताकत का धौंस दिखाने वाला चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ताइवान पर बुरी नजर गड़ाए बैठे ड्रैगन ने एक बार फिर से हिमाकत की है और ताइवान में अपने चार सैन्य विमान भेजे हैं। सोमवार को बीजिंग से बढ़ते सैन्य खतरों का एक और उदाहरण उस वक्त दिखा जब कम से कम चार चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (एडीआईजेड) में प्रवेश किया। हालांकि, ताइवान के जवाबी कार्रवाई से भाग खड़े हुए। चीन की ओर से इस महीने यह पांचवीं घुसपैठ है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स के दो शेनयांग J-11 लड़ाकू विमान, एक शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और एक शानक्सी Y-8 टोही हवाई जहाज ने ताइवान के एयर स्पेस के दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरी। हालांकि, इसकके जवाब में ताइवान ने भी अपने लड़ाकू विमान भेजे। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने सूचना दी कि बीजिंग से घुसपैठ के जवाब में ताइवान ने विमान भेजे और चीनी विमानों को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात करते हुए रेडियो चेतावनी जारी की।  

यहां ध्यान देने वाली बात है कि 13 चीनी सैन्य विमानों ने इस महीने ताइवान के एयर डिफेंस क्षेत्र में घुसपैठ की है, जिसमें सात स्पॉटर विमान और छह लड़ाकू जेट शामिल हैं। बता दें कि बीजिंग इस लोकतांत्रिक द्वीप यानी ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है और इसी वजह से उसने ताइवान में सैन्य घुसपैठ बढ़ा दी है।

चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित ताइवान लगभग 24 मिलियन लोगों का लोकतांत्रिक देश है। सात दशकों से अधिक समय तक अलग-अलग शासन करने के बावजूद चीन ने धमकी दी है कि ताइवान की स्वतंत्रता  का अर्थ युद्ध है। यही वजह है कि एक जून को चीनी राष्ट्रपति ने ताइवान को चीन में मिलाने का संकल्प लिया था। 

Leave a Reply

Next Post

मध्यप्रदेश: बच्चों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा भीड़ ने स्कूल पर किया हमला, बाल-बाल बचे टीचर और छात्र

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   भोपाल 07 दिसम्बर 2021। बजरंग दल ने एक स्कूल पर बच्चों का धर्मांतरण कराने का आरोप लगाते हुए स्कूल पर तब हमला कर दिया जब बच्चे वहां पढ़ रहे थे. बच्चे तो बाल बाल बच गए लेकिन स्कूल में तोड़ फोड़ की गई.घटना मध्य प्रदेश के […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार