अमेरिका के आगे झुका पाकिस्तान, अफगानिस्तान में हमलों के लिए देगा एयरस्पेस

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

वॉशिंगटन 23 अक्टूबर 2021। जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान में सैन्य और खुफिया अभियानों के संचालन के लिए हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान के साथ औपचारिक समझौते के करीब है। सीएनएन ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान ने आंतक विरोधी कोशिशों और भारत के साथ संबंधों के बदले एक समझौता ज्ञापन पर साइन करने की इच्छा जताई है। लेकिन बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है। समझौते को अभी अंतिम रूप भी नहीं दिया गया है, उसमें बदलाव संभव है। वाइट हाउस अभी भी यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि वह अफगानिस्तान में न रहते हुए भी इस्लामिक स्टेट और अन्य आतंकी समूहों के खिलाफ कारवाई कर सकता है। मौजूदा वक्त में अमेरिकी सेना अफगानिस्तान तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करती है। लेकिन अब तक इसे लेकर कोई औपचारिक समझौता नहीं हो सका है। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि अभी तक यह साफ नहीं है कि पाकिस्तान क्या चाहता है और बदले में अमेरिका कितना कुछ देना चाहता है।

अफगानिस्तान में सैन्य उपस्थिति बनाने के लिए अमेरिका पाकिस्तान के साथ ही उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान आदि देशों को भी विकल्प मान रहा है। लेकिन ये देश रूस को नाराज नहीं करना चाहते हैं। मौजूदा वक्त में अमेरिका मिडिल ईस्ट के ठिकानों से अफगानिस्तान के लिए उड़ान भरने को मजबूर है। यही कारण है कि जो बाइडेन सरकार अधिक प्रभावी विकल्प की तलाश में है। 

जो बाइडेन ने साफ कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान में आतंक विरोधी क्षमता बनाए रखेगा। उन्होंने कहा था कि भले ही अमेरिकी सैनिक अब अफगानिस्तान की जमीन पर न हों लेकिन अमेरिका अफगानिस्तान में काम करने की अपनी क्षमता को बनाए रखेगा।

Leave a Reply

Next Post

अब समुद्र में भी बढ़ेगी भारत की धमक, तारपीडो की खरीद के लिए अमेरिका के साथ समझौता

शेयर करेछत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2021। रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका सरकार के साथ नौसेना के लिए रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 423 करोड़ रुपये के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत नौसेना के लिए एमके 54 तारपीडो एवं अन्य उपकरणों की खरीद की जाएगी। रक्षा […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार